युद्ध स्तरीय राहत कार्यों से गांवों में कम हुआ बाढ़ का पानी, अलर्ट पर सेना

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2019 - 08:41 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): प्रशासन द्वारा राहत कार्य युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं व बांध में पड़ी दरार को भरा जा रहा है जिससे गांवों में पानी कम हो रहा है। रविवार शाम तक लगभग हर इलाके में बांध बनाने का काम मुकम्मल होने के आसार हैं। डी.सी. वरिन्द्र शर्मा द्वारा हर स्थिति पर नजर रखी जा रहा है। इसी तरह संबंधित इलाकों के एस.डी.एम. व अन्य अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। सरकारी कर्मचारियों, सुरक्षा बलों के साथ-साथ समाज सेवकों द्वारा बड़े स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। पानी भले ही कम हो रहा है लेकिन सेना को किसी भी आपात् स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है। 

वहीं बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के किसानों को बड़ी राहत देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विश्वजीत खन्ना ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से आगामी रबी सीजन के लिए किसानों को उच्च गुणवत्ता वाला गेहूं का बीज मुफ्त मुहैया करवाया जाएगा।बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा करते हुए उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य इस मुश्किल घड़ी में किसानों को अधिक से अधिक मदद पहुंचाना है।

उन्होंने कहा कि किसानों को गेहूं की अलग-अलग किस्मों का उच्च गुणवत्ता का बीज उपलब्ध  करवाया जाएगा क्योंकि बाढ़ के पानी ने फसलों के साथ-साथ बीजों को भी तबाह कर दिया है। खन्ना ने कहा कि पंजाब सरकार बाढ़ प्रभावित गांवों के किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को गेहूं का उच्च गुणवत्ता का बीज प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन देने की जरूरत नहीं होगी। किसानों को हर प्रकार की सुविधाएं देने के लिए कृषि विभाग को हिदायतें जारी की जा चुकी हैं। बाढ़ के पानी से गांवों में नुक्साने गए बुनियादी ढांचों की मुरम्मत के लिए भी प्रयत्न किए जाएंगे। इस मौके कृषि सचिव काहन सिंह पन्नू ने बाढ़ प्रभावित लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। 

swetha