भोलापुर बांध में 328 फुट दरार, शनिगांव डूबा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 09:39 AM (IST)

लुधियाना(गौतम): सतलुज दरिया में देर रात जलस्तर बढऩे से शनिगांव के निकट गांव भोलापुर में 100 मीटर यानी 328 फुट से अधिक बांध में दरार पड़ गई जिसमें सड़क भी बह गई। पानी के तेज बहाव के कारण लुधियाना का एक गांव भोलापुर व जालंधर के अधीन आने वाले गांव, आलोवाल, गन्ना पिंड, घौलेवाल, भैणी पिंड, हरिपुर, मियोवाल, मोतीपुर खालसा, कुलिया गांव दरिया के अंदर व सगनेवाल, खेरा बेट पानी की चपेट में है।

ग्रामीणों का कहना है कि अगर पानी का बहाव तेज होता है तो इससे अन्य गांव पंचडेरा, गोविंदवाल, तलवन, पवादड़ा भी पानी की चपेट में आ सकते हैं।  मौके पर मौजूद लोगों में रोष था कि रात को करीब 12 बजे तटबंध टूट गया था और प्रशासन को भी जानकारी दे दी गई थी लेकिन फिर भी 12 घंटे के बाद ही प्रशासन ने बचाव कार्य शुरू किया। आसपास के गांवों के युवक खुद ही बचाव कार्य करते रहे। कई जगह पर युवकों ने नाके लगा कर लोगों का बचाव किया। बचाव के लिए धार्मिक स्थलों से लोगों को सचेत करते रहे लेकिन मौके पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों का कहना था कि समय के रहते ही बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था।

इस नाजुक स्थिति के कारण आसपास के गांवों में लोगों में काफी खौफ फैला हुआ है। सतलुज दरिया के किनारे शनिगांव पूरी तरह से पानी में डूबा हुआ है, जबकि सतलुज का पानी सड़क के किनारे पर है, जो कि कई गांवों से कुछ ही फुट की दूरी पर है। इन गांवों के लोगों ने अपने बचाव के लिए ठीकरी पहरे लगाए हुए हैं, ताकि अगर कहीं से भी तटबंध टूटता है तो इसकी जानकारी तुरंत गांव के लोगों को दी जा सके और बचाव किया जा सके। 

Vatika