बाढ़ का कहर: भरोआणा का एक और बांध टूटा, 25 गांव डूबे

punjabkesari.in Thursday, Aug 22, 2019 - 09:47 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर): भाखड़ा डैम से सतलुज दरिया में छोड़े गए पानी के कारण सुल्तानपुर लोधी में बाढ़ का कहर जारी है। गांव भरोआणा के डेरा हरि सिंह के नजदीक सुबह करीब 4 बजे एक और बांध टूट गया जिससे करीब 25 गांव पानी में डूब गए। 

बांध टूटने के कारण टिब्बी, वाटांवाली, शेखमांगा, शाहवाला, भागोराइयां, अलूवाल, भरोआणा, जब्बोवाल आदि गांवों की लाखों एकड़ फसल पानी में डूब गई। गुरुद्वारा साहिब से अनाऊंसमैंट होते ही बड़ी संख्या में गांवों के लोग टूटे हुए बांध को बंद करने के लिए इकट्ठे हो गए, परंतु पानी के आगे आखिर उन्होंने हार मान ली। टूटे हुए बांध को बंद करने के लिए आखिर में सेना की भी मदद लेनी पड़ी। सेना के जवानों के साथ गांव निवासी भी मिट्टी की बोरियां भरकर बांध को बंद करने के प्रयास में लगे हुए थे परंतु खबर लिखे जाने तक उनको कोई सफलता नहीं मिली थी।

हालांकि पहाड़ी क्षेत्र में बारिश के रुकने के कारण पानी का बहाव कम होने की उम्मीद थी, परंतु बुधवार को भी लोगों को कोई राहत नहीं मिल पाई। गांव शेखमांगा की सड़क पर 2 से 3 फुट पानी बह रहा है, जिससे निचले क्षेत्रों में बैठे लोगों के घर भी पानी में डूबना शुरू हो गए हैं। किसानों की ओर से परिवारों और पशुओं को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना शुरू कर दिया गया है। बांध टूटने की खबर सुनते ही विधायक नवतेज सिंह चीमा व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। बाढ़ की मार झेल रहे गांवों में सेना की ओर से हैलीकॉप्टर द्वारा लोगों को राशन सामग्री बांटी जा रही है। इसके अलावा समाज सेवी संस्थाओं, एस.जी.पी.सी. की ओर से भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को लंगर पहुंचाया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News