अब धुंध ने चौपट किया कारोबार: बसों के परिचालन को लगा बड़ा झटका

punjabkesari.in Sunday, Dec 27, 2020 - 12:08 PM (IST)

जालंधर: पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ रहने के चलते लोगों ने सफर को महत्व दिया था लेकिन शुक्रवार रात को व शनिवार सुबह पड़ी अत्याधिक धुंध का असर सैर सपाटे पर भी पड़ा। इस क्रम में धुंध के चलते कई लोगों ने बाहर जाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया और घरों में रहने को मजबूर हो गए। वहीं शनिवार शाम 5 बजे के बाद शहर के अंदरूनी इलाकों में भी धुंध पड़ गई जबकि हाइवे पर विजीबिलिटी भी कम हो गई। इसके चलते लोगों ने रविवार को बाहर जाने के जो कार्यक्रम बनाए थे वह भी कच्चे-पक्के लग रहे हैं। मौसम पूर्व-अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में वर्षा व धुंध पड़ने के आसार हैं जिसके चलते बसों में सफर करने वाले मुसाफिरों की संख्या में कमी आना स्वाभाविक है।

शनिवार को बाहरी राज्यों में जाने वाली बसों में सुबह के यात्री बेहद कम देखे गए जबकि दोपहर को धूप खिलने के बाद चली बसों में भी बीते दिनों के मुताबिक इतना रिस्पांस देखने को नहीं मिला जिसके चलते बसों के परिचालन को एकाएक बड़ा झटका लगा है। 

पिछले कुछ दिनों से यात्री अधिक होने के कारण पंजाब रोडवेज द्वारा अपने सभी 18 डिपोओं से हिमाचल के लिए अधिक संख्या में बसें चलाई जा रही हैं। शनिवार सुबह भी विभाग द्वारा उसी रूटीन के मुताबिक बसें रवाना की गईं लेकिन उक्त बसों में अधिकतर सीटें खाली नजर आईं। अधिकारियों का कहना है कि बस चलते वक्त सुबह के समय कई बार यात्री अधिक नहीं रहते लेकिन बस रास्ते के बस अड्डों से सवारियां उठाती है जिसके चलते बैलेंस हो जाता है।

हिमाचल व अन्य राज्यों से पंजाब आने वाली अधिकतर बसें शनिवार समय पर जालंधर बस अड्डे पर नहीं पहुंच पाईं। लोग बस आने का इंतजार करते हुए वापस लौट गए जबकि कुछ बसें आधे घंटे व उससे देरी से बस अड्डे में पहुंची। वहीं उत्तराखंड, नैनीताल से आने वाली बसों के भी देरी से पहुंचने की जानकारी प्राप्त हुई है।

वहीं अंबाला व पंजाब के लिए यात्रियों की संख्या अधिक देखी गई। पंजाब में जाने वालों की संख्या सुबह 11 बजे के बाद अधिक देखी गई जबकि 12 बजे के करीब अंबाला के लिए चली बसों में सीटें भरी हुई पाई गईं। बताया जा रहा है कि अंबाला व पंजाब ने कुछ राहत दी है जबकि अन्य राज्यों के चली बसों से उम्मीद के विपरीत रिस्पांस आया है।

बस के चालक दल के सदस्यों के चेहरों से मास्क गायब
वहीं, पिछले समय के दौरान पंजाब रोडवेज के अधिकारियों द्वारा कोरोना को ध्यान में रखते हुए मास्क पहनने की हिदायतें दी गई थी। इस क्रम में मास्क न पहनने वाले चालक दल के सदस्यों पर कार्रवाही करने संबंधी भी कहा जा रहा था लेकिन आज विभिन्न बसों के कंडक्टर स्टाफ के चेहरों से मास्क गायब नजर आया। इस समय कोरोना ने फिर से अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना को लेकर सभी को अलर्ट रहना चाहिए क्योंकि हमारी एक गलती समाज के लिए भारी पड़ सकती है। आवश्यकता है कि सभी लोग मास्क का प्रयोग करें व सैनेटाइजर के साथ समय-समय पर अपने हाथों को स्वच्छ करते रहें।

Sunita sarangal