मिलावटखोरी रोकने के लिए फूड सेफ्टी विभाग ने चालू महीने में भरे 26 सैंपल

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 01:46 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत जिले में खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए चलाई जा रही मुहिम के तहत जुलाई महीने दौरान फूड सेफ्टी अधिकारियों की ओर से खाद्य पदार्थों के 26 सैंपल हासिल किए हैं, जबकि जून महीने में भरे 40 सैंपलों में 16 फेल पाए गए हैं। 

उक्त जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्रर विनय बुबलानी ने बताया कि फेल सैंपलों के तहत आए आरोपियों के खिलाफ फूड सेफ्टी अधिकारियों को बनती कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिले के नागरिकों की सेहत से किसी को भी खिलवाड़ करने की आज्ञा नहीं दी जाएगी तथा ऐसे मिलावटखोरों को बख्शा नहीं जाएगा। यदि हम खाद्य पदार्थों में ही मिलावट का शिकार हो रहे हैं तो विकास कर रही पीढ़ी (बच्चों) बीमारियों का सामना करने की अंदरुनी निरोधक शक्ति विकसित नहीं कर पाएगी। 

सहायक कमिश्रर फूड सेफ्टी ने बताया कि जिन व्यापारिक संस्थानों के जुलाई महीने में सैंपल लिए गए हैं, उनमें 4 सैंपल देसी घी, 4 दूध क्रीम, 5 सुगन्धी भरपूर तम्बाकू, 2 मसालों व कोल्ड ङ्क्षड्रक के अतिरिक्त चटनी, वेसन, रिफाइंड ऑयल, सरसों का तेल, सेवियां तथा मिनरल वाटर आदि शामिल हैं। जून महीने में लिए सैंपलों में फेल पाए गए 8 नमूनों में अशोक रैस्टरोरैंट बंगा रोड नवांशहर का चबाने वाला तम्बाकू, डायमंड रैस्टोरैंट गढ़शंकर रोड नवांशहर का सॉस, पिजा हट रेलवे रोड नवांशहर का पनीर, छाबड़ा डेयरी बहराम के दूध के 2 सैंपल, अरोड़ा डेयरी गढ़शंकर रोड बंगा का बैंस का दूध, प्रीत प्रोनिज स्टोर गढ़शंकर रोड नवांशहर का देसी घी तथा भट्टी स्वीट्स गढ़शंकर रोड नवांशहर का मिक्स्ड मिल्क का सैंपल फेल पाया गया है। उन्होंने बताया कि जून महीने के जो सैंपल फेल पाए गए हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई के अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर की अदालत में अमल में लाया जाएगा। 
 

vasudha