विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य के लिए चंडीगढ़ ग्रुप आफ कालेज लांडरां में 2 नए  पाठ्यक्रम शामिल

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 02:53 PM (IST)

चंडीगढ़ः चंडीगढ़ ग्रुप आफ कालेज (सी.जी.सी.) लांडरा की तरफ से विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य और वर्तमान में इंडस्ट्री की मांग को मुख्य रखते हुए रोजगार की अथाह संभावनाओं के साथ 2 नए पाठ्यक्रम बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज (सर्विस उद्योग) और एम.काम (प्रोफैशनल) नए शैक्षणिक सैशन 2018 -19 से शुरू किए जा रहे हैं जो पंजाब टैक्निकल यूनिवर्सिटी जालंधर से मान्यता प्राप्त होंगे। 

 

सी.जी.सी. के वक्ता ने इन पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी देते बताया कि यह दोनों पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बैंकिंग,रिटेल, फाइनांस, फैसिलिटी मैनेजमेंट, पर्यटन, टेलीकॉम, रियल अस्टेट, एयरलाईनज, स्वास्थ्य, मीडिया तथा मनोरंजन, अध्यापन और अन्य सर्विस सैक्टरों में नौकरियों के लिए नए विकल्प पैदा करेंगे। बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज (सर्विस इंडस्ट्री) 3 वर्षीय अंडर ग्रैजुएट पाठ्यक्रम है। एम.काम प्रोफेशनल 2 वर्षीय पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स है। एम.काम के लिए विद्यार्थी ने ग्रैजुएटशन में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कामर्स /मैनेजमेंट /बिजनेस प्रबंधन में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हो। बैचलर आफ मैनेजमेंट स्टडीज (सर्विस इंडस्ट्री) के लिए विद्यार्थी 12वीं में किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास हो।

 

वक्ता ने अधिक जानकारी देते कहा कि सी.जी.सी. लांडरां पहले ही बी.बी.ए., एम.बी.ए. और बी.काम (प्रोफेशनल) पाठ्यक्रम मुहैया करवा रहा है। सी.जी.सी. लांडरां के चेयरमैन सतनाम सिंह संधू और प्रेजीडेंट रछपाल सिंह धालीवाल ने कहा कि बिजनेस में तेजी से हो रहे परिवर्तनों के कारण खास तौर पर सर्विस इंडस्ट्री में बदलाव आया है। इस कारण मल्टी-स्किल  इंडस्ट्री के लिए पेशेवर योगय उम्मीदवारों की मांग बढ़ी है। उक्त नए पाठ्यक्रमों से प्रेक्षक विद्यार्थी भविष्य में इंडस्ट्री की मांग पर खरे उतरेंगे। इसके साथ ही विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अथाह साधन पैदा होंगे। उन्होंने आर्थिक सर्वे 2017 -18 के आंकड़े पेश करते कहा कि भारत के कुल वैल्यू एडिड (जी.वी.ए.) की सर्विस सैक्टर में कुल हिस्सेदारी 72.5 फीसदी रही है। भरोसा है कि भविष्य में हम 8.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करने में समर्थ होंगे। 

Punjab Kesari