किसानों की भलाई के लिए शिअद कोई भी कुर्बानी देने को तैयार : सुखबीर

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 09:42 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने एन.डी.ए. को अप्रत्यक्ष रूप से धमकी देते हुए कहा कि शिअद किसानों  की भलाई के लिए कोई भी कुर्बानी देने को  तैयार है।  उन्होंने कहा कि अकाली दल के लिए कोई मंत्रालय, सरकार तथा गठबंधन ‘अन्नदाता’ की भलाई से ज्यादा नहीं है तथा पंजाबियों के अधिकारों तथा संघवादे के मूल सिद्धांत की रक्षा करता रहेगा।

सुखबीर ने सर्वदलीय मीटिंग में आश्वासन दिलाया कि खाद्यान्न पर न्यूनतम समर्थन मूल्य वापस नहीं लिया जाएगा।  उन्होंने कहा कि किसान, उपज तथा व्यापार संबंधी अध्यादेश में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है  कि न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जाएगा। पंजाब सरकार ने अगस्त 2017 में अध्यादेश के प्रावधानों को लागू करने के लिए राज्य ए.पी.एम.सी. एक्ट में पहले ही संशोधन कर दिया है। इसमें प्राइवेट गज का निर्माण, प्रत्यक्ष मंडीकरण तथा ई-ट्रेडिंग शामिल है।सुखबीर ने मुख्यमंत्री अमरेंद्र से अनुरोध किया कि वे पंजाब के सभी राजनीतिक दलों की ओर से खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के बारे दुष्प्रचार की सच्चाई के बारे में स्पष्ट रूप से पूछें। हम इस प्रश्न के लिखित जवाब की मांग के लिए किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं। हम संसद में भी अध्यादेश पर चर्चा के दौरान केंद्र सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए जोर देंगे कि न्यूनतम समर्थन मूल्य  तथा सुनिश्चित  मंडीकरण प्रणाली लागू रहे।

डीजल के राज्य वैट पर 10 रुपए प्रति लीटर कटौती करे सरकार
सुखबीर ने आग्रह किया कि सर्वदलीय बैठक में डीजल की कीमतों में 10 रुपए पंजाब राज्य वैट शेयर की कमी सुनिश्चित करने का संकल्प लिया जाए। ऐसा एक बार होने के बाद हम डीजल की कीमतों में और कमी की मांग करने के लिए केंद्र के पास सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल लेकर जाएंगे।सुखबीर ने कहा कि पंजाब तथा पंजाबियों पर अवैध शराब, बीज तथा राशन घोटाले के नतीजों पर चर्चा के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाई जानी चाहिए। राशन घोटाले के कारण गरीबों को केंद्रीय खाद्य राहत से वंचित किया गया था। मीटिंग में सुखबीर के साथ बलविंद्र सिंह भूंदड़, प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा, जत्थेदार तोता सिंह तथा डा. दलजीत सिंह चीमा उपस्थित थे।

Vatika