विदेशी सिख संगठनों ने मांगी ‘नानक शाह फकीर’ पर रोक

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 11:27 AM (IST)

अमृतसरः फिल्म ‘नानक शाह फकीर ’ पर रोक लगाने की मांग को लेकर विदेशों में रह रहे सिख संगठन एकजुट हो गए हैं और भारत सरकार और फिल्म सैंसर बोर्ड से फिल्म पर रोक लगाने की मांग कर रहे है। इस दौरान श्री अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने इस मसले पर विचार करने के लिए पंज सिंह साहिबान की हंगामी मीटिंग बुलाई है।

 

अमरीका गुरुद्वारा प्रबंधक समिति तथा अन्य गुरुद्वारों में सिख संगठनों की संयुक्त सिख कोआरडीनेशन समिति इस्ट कोस्ट ने एक टेली कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग  के बाद इस फिल्म को भारत में 13 अप्रैल को रिलीज किए जाने के फैसले का सख्त विरोध किया है। उन्होंने कहा कि फिल्म में गुरु साहिब और उनके पारिवारिक सदस्यों को मानवीय किरदार में दिखाए जाने के कारण समूचे सिख जगत में भारी रोष है। 

 

सिख कोआर्डिनेशन समिति के कोऑर्डिनेटर हिंमत सिंह, केवल सिंह, हरजिन्दर सिंह और एजीपीसी के प्रधान जेएस होठी तथा कनवीनर डा. प्रितपाल सिंह ने इस सम्बन्धित कहा कि फिल्म पर रोक लगाने की मांग को लेकर विदेशी सिख संगठन एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म के निर्देशक ने सिखी सिद्धांतों का उल्लंघन करके सिख भावनाओं को गहरी ठेस पुचाई है। उन्होंने सिनेमा घरों के मकान मालिकों को भी अपील की है कि इस फिल्म को सिनेमा में न लगाया जाए क्योंकि इस फिल्म को लेकर रोष भड़क सकता है। सिख नेताओं ने यह भी कहा कि फिल्म के निर्माता हरिन्दर सिक्का की इस हरकत को सिख कभी माफ नहीं करेंगे। इस मामले में शिरोमणि समिति के दोहरे किरदार पर भी प्रश्न चिह्न लगाया गया है। 

Sonia Goswami