श्री हरमंदिर साहिब के पूर्व रागी भाई निर्मल सिंह का निधन,कोरोना वायरस से थे पीड़ित

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 12:03 PM (IST)

अमृतसर: कोरोना पॉजिटिव पाए गए सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के पूर्व हुजूरी रागी पद्मश्री भाई निर्मल सिंह खालसा का प्रातःकाल गुरु नानक देव अस्पताल अमृतसर में निधन हो गया। उनकी कोरोना टैस्ट की रिपोर्ट गत दिवस पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही थी। 

गुरुवार को सुबह साढ़े चार बजे वह इस संसार को अलविदा कह गए।उल्लेखनीय है कि सोमवार को ही भाई निर्मल सिंह खालसा को अस्पताल में दाखिल किया गया था। उनको खांसी बुखार साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ थी। अस्पताल के डॉक्टरों की तरफ से उनकी स्क्रीनिंग करके टैस्टिंग के लिए ब्लड सैंपल ले जांच के लिए भेज दिया था,जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

वह कुछ दिन पहले शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमटी की तरफ से संचालित श्री गुरु रामदास मैडीकल कालेज में उपचाराधीन रहे थे। उन्होंने डाक्टरों से गुजारिश की थी कि उनका टैस्ट करवाया जाए। डॉक्टरों ने उनको गुरू नानक देव अस्पताल में रैफर कर दिया था।भाई निर्मल सिंह खालसा के निधन की खबर से सिख भाईचारे में शोक की लहर है। वहीं कोरोना वायरस के कारण पंजाब में यह 5 वीं मौत है। 

1979 से निभा रहे थे श्री दरबार साहिब में रागी की भूमिका

भाई निर्मल सिंह खालसा का जन्म 12 अप्रैल 1952 को फिरोजपुर के गांव जंडवाला भीम शाह में हुआ था। उन्होंने गुरमीत संगीत में डिप्लोमा सिख मशीनरी कालेज अमृतसर से किया था। कई कालेजों में संगीत अध्यापक की नौकरी करने के बाद वह 1979 से लेकर अब तक श्री हरमंदिर साहिब में हुजूरी रागी के तौर पर भूमिका निभा रहे थे। वह पिछले 25 सालों से कीर्तन कर रहे थे। उन्हें श्री गुरु ग्रंथ साहिब की गुरवाणी के 31 रागों का ज्ञान था। देश में महत्वपूर्ण गुरुद्वारों के साथ-साथ उन्होंने विदेशों में भी कीर्तन किया है।

swetha