Hello! मैं तुहाडा रिश्तेदार बोलदां... ऐसी विदेशी नंबर से आई Call से रहे सावधान

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 10:33 AM (IST)

लुधियाना(राज): हैलो! मैं विदेश तो तुहाडा रिश्तेदार बोलदां हां, तुहाडे अकाऊंट विच पैसे पाने हैं, अगर ऐसा कोई कॉल आप लोगों को आई है तो सावधान रहें। यह कोई आपका रिश्तेदार नहीं बल्कि साइबर ठग है जोकि आपको अपनी ठगी का शिकार बनाना चाहता है। इन दिनों पंजाब ऐसे ही साइबर ठगों के जाल में फंसा हुआ है। रोजाना पंजाब सहित लुधियाना के कई लोग इन विदेशी नंबर से कॉल करने वाले साइबर ठगों के शिकार होकर अपने लाखों रुपए गंवा चुके हैं। ऐसे ही वीरवार को साइबर ठगों ने लुधियाना से आम आदमी पार्टी के नेता, एक स्कूल प्रिंसीपल और इलैक्ट्रिक रिक्शा चलाने वाले युवक को ठगने का प्रयास किया। ‘आप’ नेता और स्कूल प्रिंसीपल जागरूक होने के कारण पहले ही आगाह हो गए थे लेकिन रिक्शा चालक बातों में उलझ गया था मगर दोस्त ने उसे ठगे जाने से बचा लिया था

आम आदमी पार्टी के नेता को ठगने का प्रयास हुआ नाकाम
नॉर्थ 
से आम आदमी पार्टी से जुड़े राहुल मल्होत्रा ने बताया कि वीरवार सुबह उसे एक विदेशी नंबर से कॉल आई थी जोकि खुद को उसका रिश्तेदार बता रहा था। जब उसने मान लिया कि उसका रिश्तेदार विदेश में है, फिर ठग ने कहा कि मैंने किसी के पैसे देने हैं इसलिए तुम्हारे बैंक अकाऊंट में पैसे भेज रहा हूं। तुम पैसे उस व्यक्ति तक पहुंचा देना। राहुल का कहना है कि उसे ठगी का एहसास हो गया था, इसलिए उसने ठग को सीधे तौर पर कह दिया कि वह उसे ठगने की कोशिश कर रहा है। इतना कहने के बाद ठग ने गालियां देनी शुरू कर दी और कॉल डिसकनैक्ट कर दी। राहुल का कहना है कि वह ऐसे ठगी की बातों के बारे में कई दफा सुन चुका है, इसलिए वह सतर्क था और ठग के झांसे में आने से बच गया, मगर कई लोग उनकी ऐसी चिकनी-चुपड़ी बातों में आकर लाखों रुपए गवां देते हैं।

बस्ती जोधेवाल स्थित स्कूल के प्रिंसीपल को भी ठगने का किया प्रयास
जोधेवाल
 के सुभाष नगर में इलाके में एक स्कूल के प्रिंसीपल को भी साइबर ठगों ने ठगने का प्रयास किया। स्कूल प्रिंसीपल नीरज ने बताया कि उसे एक विदेशी नंबर से फोन आया था जोकि बता रहा था कि वह यू.के. से उसका रिश्तेदार बोल रहा है। वह उसे कुछ पैसे भेज रहा है जोकि वह इस्तेमाल कर ले। जब वह वापस आएगा तो उससे ले लेगा। फिर ठग ने से कुछ पैसे पहले उसके अकाऊंट में डालने के लिए कहा। स्कूल प्रिंसीपल नीरज का कहना है कि वह ऐसी ठगी से जागरूक था, इसलिए उसे पता चल गया था कि उसे ठगने का प्रयास किया जा रहा है। उसने ठग को आगाह कर फोन काट दिया था।

ठग के झांसे में आकर ब्याज पर पैसे लेने चला गया रिक्शा चालक
साइबर
 ठगों ने जोधेवाल इलाके में रहने वाले मनोज कुमार को भी ठगने की कोशिश की थी। मनोज ने बताया कि वह इलैक्ट्रिक रिक्शा चलाता है। उसे एक विदेशी नंबर से फोन आया था। उसका एक दोस्त विदेश गया था। उसे लगा कि कॉल करने वाला उसका दोस्त ही है। वह उसकी बातों में आ गया था। ठग ने उसे कहा कि वह उसके अकाऊंट में 3 लाख रुपए डाल रहा है जोकि 2 दिन तक उसके पास पहुंच जाएंगे। इतना ही उसे आर.बी.आई. से झूठी कॉल भी करवा दी कि उसके अकाऊंट में विदेश से पैसे आए हैं। मनोज का कहना है कि आर.बी.आई. से आई कॉल से उसे पूरा यकीन हो गया कि उसके आकऊंट में पैसे आ रहे हैं। फिर ठग ने कहा कि पैसे उसके पास 2 दिन में पहुंच जाएंगे, इससे पहले वह किसी से लेकर मेरे बताए अकाऊंट में पैसे डाल दे। वह अपने किसी दोस्त से 3 लाख पर ब्याज पर लेने के लिए चला गया था, मगर उसने सारी बात सुनकर उसे समझाया कि उसे ठगने का प्रयास किया जा रहा है। तब जाकर वह बच पाया, वर्ना ब्याज पर पैसे लेेकर वह फंस जाता।

2 माह में 200 से ज्यादा शिकायतें, लिंक भी भेज रहे ठग
खुद 
को रिश्तेदार बताने वाले जहां पैसे भेजने का झांसा देते हैं वहीं एक ओर तरीका ठगने के लिए इस्तेमाल करते हैं व्यक्ति से बात करते समय उसके मोबाइल पर फोटो लिंक भेजते हैं। जैसे ही व्यक्ति उसे लिंक को क्लिक करता है तो उसका मोबाइल हैक हो जाता है। उसके मोबाइल के जरिए से बैंक अकाऊंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं और उसके मोबाइल से जानकारों को कॉल कर पैसों की डिमांड की जाती है। कुछ समय पहले ऐसा एक पुलिस मुलाजिम के साथ हो चुका है। “ऐसी कई शिकायतें साइबर सैल के पास आई है। जागरूकता ही ऐसी ठगी से बचा सकती है। ऐसे किसी विदेशी नंबर से कॉल आती है तो उस कॉल को ना उठाए और आगे से उस नंबर से कॉल ना आए, इसलिए उसे ब्लाक कर दें। किसी अज्ञात नंबर से भेजे लिंक पर क्लीक ना करें। अगर कोई ठगी का शिकार हो जाए तो तुरंत साइबर सैल में इसकी शिकातय करे।”

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News