विदेशों में पूंजी निवेश कर 36 लाख देने का झांसा देकर ठगे लाखों

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 12:22 PM (IST)

कपूरथला (भूषण): विदेशों में पूंजी निवेश कर 36 लाख रुपए देने का झांसा देकर एक बुजुर्ग व्यक्ति से 9.36 लाख रुपए की रकम हड़पने के मामले में थाना सिटी कपूरथला की पुलिस ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल इस मामले में किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। 

पीड़ित बुजुर्ग रामकुमार सेखड़ी पुत्र मक्खन लाल निवासी मोहल्ला बावया कपूरथला ने प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली को दी गई शिकायत में बताया था कि वह सरकारी पैंशनर है। उन्होंने मई 2001 को कपूरथला शहर की फाइनैंस कम्पनी में 1.50 लाख रुपए की रकम का निवेश किया था लेकिन उनको इतने वर्ष बीत जाने के बाद उनकी रकम वापस नहीं मिली थी जिस के कारण वह काफी परेशान थे। 

इसी दौरान उन्हें वर्ष 2015 में कुछ अज्ञात व्यक्ति की फोन कॉल आई, जिन्होंने उन्हें बताया कि उनके द्वारा उक्त फाइनैंस कंपनी में लगाई गई डेढ़ लाख रुपए की रकम विदेशों में लगी हुई है, जोकि अब 18 लाख रुपए तक पहुंच गई है। यदि वह चाहे तो वे उन्हें उनकी रकम ब्याज सहित वापस करवा सकते हैं जिस पर वह उनकी बातों में आ गए।

उक्त आरोपियों ने उनको कुल 36 लाख 68 हजार 267 रुपए की रकम देने का झांसा देकर उनसे 4 किस्तों में 4 बैंक चैक में कुल 9 लाख 36 हजार 674 रुपए की रकम ले ली जिसके बाद आरोपियों ने अपने फोन बंद कर दिए। शिकायतकत्र्ता द्वारा आरोपियों से कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन आरोपियों का कोई सुराग नहीं मिला। जिस पर तंग आकर शिकायतकर्ता ने प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली में अपनी शिकायत दी।

शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में बताया कि उनकी बहू वर्ष 2013 से कैंसर से पीड़ित है तथा उसका इलाज पी.जी.आई. में चल रहा है। इसके दौरान वर्ष 2013 में उनकी बहू की कीमोथैरेपी पूरी हुई है तथा उसका अभी भी इलाज चल रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस शिकायत की जांच के लिए पंजाब पुलिस को आदेश जारी किए जिसके आधार पर डी.एस.पी. (डी.) ने पूरे मामले की जांच कर पीड़ित द्वारा लगाए गए आरोपों को सही पाया, जिसके आधार पर डी.ए. लीगल की राय लेकर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया। फिलहाल मामले की जांच जारी है। 

Anjna