Alert! ऑनलाइन शॉपिंग के चक्कर में कहीं आप के साथ न हो जाए ऐसा धोखा

punjabkesari.in Saturday, Sep 08, 2018 - 07:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज कल लोग समय और पैसे की बचत के लिए ऑनलाइन शॉपिंग पर ज़्यादा ही भरोसा करने लगे हैं। फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट धड़ाधड़ ऑफर देती हैं और लोग भी जमकर खरीददारी करते हैं। आम आदमी उनके जाल में फंसकर धोखा खा जाता है। ऐसा ही एक मामला पंजाब के फिरोजपुर का भी सामने आया है जहां एक लड़की ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई।


दरअसल मरीना धालीवाल नाम के एक लड़की ने एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से पार्टी ड्रेस ऑर्डर की लेकिन  जब उन्होंने पार्सल खोलकर देखा तो वह हैरान रह गई। पैकेट में से एक अलग ही ड्रेस निकली जिसका कपड़ा, स्टाइल, डिजाइन एक दम अलग था। तस्वीरों में भी दिखाई दे रहा है कि ऑनलाइन वेबसाइट पर दिखया कुछ और गया लेकिन घर पर डिलीवरी किसी और ही रंग-डिजाइन की आई। 


मरीना ने अपना अनुभव साझा करते हुए लोगों को भी इससे बचने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की ठगी से बचें किसी नई या अनजान साइट पर मन लुभावने ऑफर देखकर कभी खरीदारी न करें। विश्वसनीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से ही शॉपिंग करें। 


बता दें कि यह पहली बार नहीं है कोई ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ हो। आए दिन इस तरह के मामले सामने आते रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट की माने तो एक स्टडी के अनुसार भारत में इस समय ऑनलाइन शॉपिंग का बाजार दस खरब रुपये से भी ज्यादा है। देश में साल 2015 में 120 अरब डॉलर की ऑनलाइन खरीदारी हुई है। ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड के केस भी बढ़े हैं। 
 

vasudha