शहीद हुए जवान की पत्नी भोलेपन में खा गई धोखा, फौजी ने ही किया बड़ा कांड

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 02:46 PM (IST)

श्री माछीवाड़ा साहिब(टक्कर) : साल-1971 में भारत-पाक के बीच जंग में शहीद दीदार सिंह निवासी सैसोंवाल कलां की पत्नी राज कौर ने 5 साल पहले 2015 में हुई लाखों की ठगी को लेकर मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह और आर्मी के उच्चाधिकारियों से इंसाफ की गुहार लगाई है। जानकारी के अनुसार शहीद फौजी दीदार सिंह के परिवार से ठगी मारने वाला कोई और नहीं, बल्कि एक रिटायर्ड फौजी है, जो उनके ही गांव का है।

गांव सैसोंवाल कलां में शहीद दीदार सिंह की बुजुर्ग पत्नी राज कौर ने बताया कि उनके पति 16 दिसम्बर, 1971 को दुश्मन से लोहा लेते अमृतसर के धनोआ बॉर्डर पर शहीद हो गए थे। प्रदेश सरकार ने परिवार के रोजगार के लिए गांव सैसोंवाल कलां के निकट 12 एकड़ जमीन अलॉट की थी, लेकिन उस समय 8 एकड़ जमीन ही मिली। इस दौरान गांव का ही चरणजीत सिंह 2012 में उनके पास आया और उसने लालच दिया कि जो 4 एकड़ जमीन सरकार की तरफ से अलॉट होनी रह गई है, वह सरकार से उन्हें दिला सकता है। राज कौर ने बताया कि उक्त व्यक्ति उसे तहसील माछीवाड़ा में ले गया और कहा कि सरकार से 4 एकड़ जमीन दिलाने से संबंधित कागज तैयार करवाने हैं लेकिन वहां जाकर उसने मेरी अनपढ़ता का फायदा उठाकर 2 एकड़ जमीन किसी और के पास गिरवी रखवाकर 15 लाख रुपए ले लिए। चरणजीत सिंह ने जिस व्यक्ति के पास जमीन गिरवी रखवाई थी वह व्यक्ति मोरिंडा का है। इस ठगी का उन्हें 2015 में पता चला। इसके बाद इस मामले की जानकारी गांव की पंचायत व पुलिस थाने में दी। कथित तौर पर ठगी करने वाले चरणजीत सिंह ने लिखित रूप में माना कि वह 15 लाख वापस कर  2 एकड़ जमीन वापस दिला देगा, लेकिन वह अपने वायदे से मुकर गया। 


7 लाख का लोन लेकर जमीन छुड़वाई
शहीद के पौत्र कुलविंद्र सिंह ने बताया कि आखिर उन्होंने 7 लाख ब्याज पर लोन लेकर उक्त व्यक्ति को पैसे देकर गिरवी जमीन छुड़वाई। इस संबंध में माछीवाड़ा पुलिस थाने में 2018 में चरणजीत सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी का पर्चा भी दर्ज किया था। उनके साथ हुई ठगी के पैसे अभी तक नहीं मिले और ऊपर से जमीन छुड़वाने के लिए लिया गया 7 लाख का कर्ज बढ़कर 12 लाख के करीब पहुंच गया है। शहीद दीदार सिंह के परिवार ने मुख्यमंत्री अमरेन्द्र और आर्मी के उच्चाधिकारियों से इंसाफ दिलाने की गुहार लगाई है।

Vatika