डेरा बाबा नानक से गलियारा टर्मिनल तक मुफ्त बस सेवा शुरू

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 08:16 PM (IST)

अमृतसरः पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को आनलाइन फार्म भरने की सुविधा प्रदान करने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने समिति अधीन गुरुद्वारों में विशेष केंद्र स्थापित किए हैं। करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए संगत को रजिस्ट्रेशन करवाने के समय पेश आ रही मुश्किलों के मद्देनजर एसजीपीसी के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान में सुविधा देने का एलान किया था, जिसके अंतर्गत विशेष काउन्टर बनाए गए हैं। 

समिति के मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह ने बताया कि श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को आनलाइन फार्म भरने की मुश्किल के हल के लिए समिति ने हर गुरुद्वारा में कर्मचारी तैनात किए हैं। उन्होंने बताया कि अब सच्चखंड श्री हरिमन्दिर साहिब में संगत रजिस्ट्रेशन के लिए शिरोमणि समिति से सुविधा प्राप्त कर सकेगी। यह केन्द्र श्री दरबार साहिब के बाहर स्थित प्लाजा और गुरुद्वारा शहीद गंज बाबा दीप सिंह में शुरू किए गए हैं। 

डॉ रूप सिंह ने बताया कि संगत को डेरा बाबा नानक से श्री करतारपुर साहिब टर्मिनल तक जाने के लिए शुक्रवार 29 नवंबर से मुफ्त बस सेवा शुरू की जा रही है। यह बस सेवा गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब डेरा बाबा नानक से सरहद तक होगी जो टर्मिनल से वापसी डेरा बाबा नानक तक भी संगत को लेकर आएगी। मुख्य सचिव ने कहा कि सरकार को श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों सम्बन्धित प्रक्रिया सरल बनाने की तरफ ध्यान देना चाहिए। इस सम्बन्ध में एसजीपीसी के बुधवार को हुए जनरल इजलास दौरान भी एक प्रस्ताव पारित करके केन्द्र सरकार से अपील की गई है।

Mohit