पंजाब सरकार का बड़ा फैसला, मुफ्त Covid Test को दी मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Sep 04, 2020 - 10:55 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (रमनजीत, धवन): पंजाब में कोविड के बढ़ रहे मामलों को रोक पाने और कोविड टैस्टिंग को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों और मोबाइल वैनों में मुफ्त वाक-इन टैस्टिंग और प्राइवेट डाक्टरों व अस्पतालों को 250 रुपए प्रति टैस्ट के नाममात्र खर्च पर ऐसी ही टैस्टिंग करने की आज्ञा देने का फैसला किया गया है। जो व्यक्ति अपना नतीजा तुरंत देखना चाहते हैं वह रैपिड एंटीजन टैस्टिंग का चयन कर सकते हैं जबकि आर.टी.-पी.सी.आर. टैस्टिंग  भी इसी तरह उपलब्ध होगी।

राज्य की तरफ से प्राइवेट अस्पतालों और डाक्टरों की तर्ज पर फार्मासिस्टों, कैमिस्टों द्वारा रैपिड एंटीजन टैस्टिंग करने के प्रबंधों की जांच की जाएगी। यह फैसला गुरुवार को मुख्य सचिव पंजाब विनी महाजन द्वारा लिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्राइवेट अस्पतालों और डाक्टरों को टैस्टों के लिए प्रशिक्षण और किटें मुहैया करवाएगी और यह टैस्ट बिना कोई प्रश्न पूछे या बिना पर्ची के आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के आधार पर करने की आज्ञा दी जाएगी। कि आर.ए.टी. टैस्ट के नतीजे 30 मिनट में उपलब्ध होने से टैस्टिंग और इलाज में विस्तार होगा और बीमारी की शुरूआत में ही पहचान की जा सकेगी।

पटियाला, बठिंडा, अमृतसर, लुधियाना, जालंधर और मोहाली जिले के डिप्टी कमिश्नरों और सिविल सर्जनों के साथ कोविड की स्थिति का जायजा लेते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि जो लोग आर.ए.टी. द्वारा पॉजिटिव पाए गए हैं या जिनमें लक्षण पाए गए हैं परंतु रिपोर्ट नैगेटिव आई है, उनकी पुष्टि के लिए आर.टी.-पी.सी.आर. टैस्ट के जरिए दोबारा जांच की जा सकती है। मुख्य सचिव ने डिप्टी कमिश्नरों को प्राइवेट अस्पतालों और फार्मेसी/कैमिस्ट की दुकानों पर 250 रुपए प्रति टैस्ट की मामूली कीमत पर आर.ए.टी. टैसिं्टग करवाने के लिए भी कहा और इन टैस्ट के लिए सरकार की तरफ से उचित प्रशिक्षण और किटें मुहैया करवाई जाएंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News