बजट सत्रः गरीब किसानों को मुफ्त बिजली जारी रहेगी: कैप्टन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 06:57 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज विधानसभा में अपनी सरकार की वचनबद्धता दोहराते हुए कहा कि गरीब किसानों को दी जा रही मुफ्त बिजली किसी भी कीमत पर बंद नहीं की जाएगी। 

कैप्टन सिंह सदन में राज्यपाल अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब दे रहे थे। उन्होंने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किसानों को दी जा रही बिजली को लेकर तरह-तरह की अफवाहें फैसलाई जाती रही हैं लेकिन सच तो यह है कि गरीब किसानों को दी जाने वाली बिजली उनकी सरकार बंद नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार को सत्ता में आए तीन साल होने जा रहे हैं तथा इन वर्षों में शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर अहम क्षेत्रों को पूरी तवज्जो दी है । 

कानून व्यवस्था अब पूरी तरह दुरूस्त है, इसी कारण राज्य में शांति है और शांति होने से निवेश आ रहा है जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। पंजाब को निवेश के लिए पसंदीदा राज्य माना जा रहा है। अब हर कोई पंजाब में पैसा लगाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सुधार, कानून, पानी ,धरती, महिला सुरक्षा तथा सशक्तिकरण, दलित, अल्पसंख्यक तथा कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए काम हो रहा है। सरकार ने कुछ बातों पर ध्यान केन्द्रित किया और उन पर अब काम हो रहा है। जहां तक पानी का सवाल है तो राज्य के पास अतिरिक्त पानी नहीं। राइपेरियन राज्य होने के नाते राज्य के साथ नाइंसाफी हुुई है लेकिन हम एक बूंद पानी बाहर नहीं जाने देंगे क्योंकि हमारे पास तो रावी, सतलुज और ब्यास नदी रह गई। 

ग्लोबल वार्मिंग के कारण इन नदियों में पानी तेजी से घटा है। उन्होंने कहा कि हमें इसके लिए शहीद होने पड़े तो भी हम पानी किसी को नहीं देंगे। इस दौरान सदन में विपक्ष की ओर से बीच-बीच में टोका-टाकी चलती रही तथा अध्यक्ष ने विपक्षी सदस्यों से बीच में न बोलने का आग्रह किया। सदन के नेता ने कहा कि दूसरा अहम मुद्दा नशे का है जिसे सरकार ने प्राथमिकता दी है। हमने कहा था कि सत्ता में आने पर हम नशे पर काबू पाने का काम करेंगे और वो करके दिखाया। सरकार जल्द सदन ड्रग कंट्रोल विधेयक लेकर आएगी। 

राज्य में भारी मात्रा में हेरोइन समेत नशा पकड़ा है तथा तस्करों तथा पाक माड्यूल को पकड़ कर जेल में डाला। इनके गैंगस्टरों के साथ भी संबंध थे। इसके अलावा घर-घर नौकरी देने का काम किया है। सीमांत तथा लघु किसानों की कर्ज माफी के बारे में उन्होंने कहा कि अब तक सरकार ने करीब पांच लाख 62 ऐसे किसानों को 4603 करोड़ की कर्ज राहत दी है और शेष को जल्द दी जाएगी। इसके लिए बजट में प्रावधान किए जाएंगे। यही नहीं इस बार किसानों को धान या गेहूं सीजन में मंडियों इंतजार नहीं करना पड़ा। हालांकि अब धान का कोई भविष्य नहीं। फसल बदलीकरण का काम सरकार शुरू करने जा रही है। रिकार्ड फसल उत्पादन होने से राज्य के गोदाम भरे पड़े हैं लेेकिन केन्द्र उन्हें खाली नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल में गेहूं का उत्पादन बढ़ा है। 

इंडस्ट्री का जहां तक सवाल है तो राज्य में 58 हजार करोड़ की इंडस्ट्री अब लग चुकी है। सरकार पूरे प्रयास कर रही है कि इंडस्ट्री प्रफुल्लित हो जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके। सरकार गरीबों को दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली देगी। सरकार इस पर श्वेतपत्र भी इसी सत्र में लाने की कोशिश करेगी। इसी तरह सरकार आरक्षण तथा प्रमोशन बंद नहीं करेगी। उन्होंने राज्यपाल अभिभाषण में गिनाई गई सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार ने जो वादे किए थे उन्हें पूरा किया है तथा शेष पूरे किए जाएंगे। 
 

Vaneet