पटरी पर लौटी मालगाड़ी: आवाजाही शुरू होने से उद्यमियों को मिली राहत

punjabkesari.in Sunday, Oct 25, 2020 - 12:56 PM (IST)

होशियारपुर (अमरेन्द्र मिश्रा): पिछले काफी समय से किसानों द्वारा केन्द्र सरकार की तरफ से पारित नए कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ संघर्ष किए जाने के कारण रेलवे ट्रेक बंद किए गए थे। पंजाब सरकार द्वारा विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ लाए कृषि बिलों व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से की गई अपील के बाद किसान संगठनों ने सरकार की अपील पर ट्रेक खाली कर दिए हैं। ट्रैक खाली होने के बाद अब होशियारपुर में भी मालगाडिय़ों की आवाजाही शुरू हो गई है। किसानों द्वारा 3 दिन पहले मालगाड़ी को चलाए जाने में छूट देने की घोषणा से व्यापारियों को राहत मिली और अब उनका माल दूसरे प्रदेशों में जाने लगा है। वीरवार को जहां बाहर से मालगाड़ी होशियारपुर पहुंची वहीं शनिवार को नसराला रेलवे स्टेशन से स्पेशल माल गाड़ी चलाए जाने से ना सिर्फ रेलवे का राजस्व बढ़ेगा बल्कि भारी तादात में व्यापारियों का माल भी दूसरे प्रदेश को भेजा जा सकेगा।

दूसरे प्रदेशों में माल भेजने को लेकर रेलवे हमेशा तत्पर                               
व्यापारियों का माल एक प्रदेश  से दूसरे प्रदेश व एक शहर से दूसरे शहर में भेजने के लिए मालगाड़ी में भेजने की व्यवस्था पुख्ता है। व्यापारी अपने माल को बुक करवाएं ताकि रेलवे समय से माल को एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश या एक शहर से दूसरे शहर समय से पहुंचा सके। रेलवे के अधिकारियों ने कहा मालगाड़ी का परिचालन ठप होने से व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है इसके साथ ही रेलवे को भी नुक्सान झेलना पड़ रहा है।

रेलवे व्यापारियों के लिए सारी सुविधा बहाल कर रखी है:डी.आर.एम.
फिरोजपुर रेल मंडल के डिवीजनल रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल का कहना है कि माल गाड़ी चलने से जहां व्यापारियों को सुविधा मिलना शुरू हो गया है वहीं रेलवे के राजस्व में भी बढ़ोतरी शुरु हो गई है। रेलवे की तरफ से गठित टीम लगातार उद्यमियों से संपर्क बनाए हुए हैं। उन्होंने बताया कि मालगाडिय़ों की रफ्तार को भी बढ़ाया गया है, ताकि जरूरी सामानों को जल्द गंतव्य तक पहुंचाया जा सके। पंजाब में कुछ स्थानों पर गतिरोध बनी हुई है जिसे बातचीत के जरिए मालगाडिय़ों के लिए ट्रैक खाली करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैंं। आशा है कि आने वाले दिनों में मालगाडिय़ों का आना-जाना शत प्रतिशत सुचारू हो जाएगा। रेलवे व्यापारियों के लिए सारी सुविधा बहाल कर रखी है। कमेटी के पदाधिकारी उद्यमियों से बात करने के लिए हमेशा उपलब्ध है जिन व्यापारियों को जो भी जरूरत हो वह कमेटी के मेंबरों से बात कर सकते हैं।

Tania pathak