शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया फंड अध्यापकों के लिए बना सिरदर्दी

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 01:10 PM (IST)

अमृतसर : शिक्षा विभाग द्वारा बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए जारी किया गया फंड अध्यापकों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। अध्यापकों को चिंता सता रही है कि विभाग द्वारा जारी बेहद कम फंड में से बढ़ रही महंगाई में किस प्रकार पेपर प्रिंटिंग करवाए जाएं। अध्यापकों द्वारा इस समस्या के बारे में उच्चाधिकारियों को भी अवगत करवाया गया है, परंतु अधिकारियों ने भी अध्यापकों की समस्या का हल करने की बजाय बात को अनसुना कर दिया है। फिलहाल विभाग द्वारा हर जिले के लिए 2638941 रुपए की राशि जारी की गई है।

जानकारी के अनुसार हर साल की तरह स्टेट कौंसिल आफ एजूकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) ने सरकारी स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए 8वीं और 10वीं कक्षा के लिए फंड जारी किया है। इस फंड का इस्तेमाल स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए मिशन शत-प्रतिशत के तहत स्टूडेंट्स को लर्निंग मटीरियल उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है। एस.सी.ई.आर.टी. की ओर से अमृतसर जिले के लिए 26 लाख 38 हजार 941 रुपए की राशि जारी की गई है। गुरु नगरी के सरकारी स्कूलों के 8वीं कक्षा में कुल 17 हजार 414 और 10वीं में 15 हजार 340 बच्चे पढ़ रहे हैं। 8वीं कक्षा के स्टूडैंट के लिए प्रति विषय 12 रुपए और 10वीं के विद्यार्थी के लिए प्रति विषय 15 रुपए का फंड दिया गया है। दोनों ही कक्षाओं के लिए छह अहम विषय के लिए यह फंड दिया गया है।

हर साल की तुलना से बढ़ाया गया है बजट

अध्यापकों के अनुसार हर साल की तुलना में यह बजट बढ़ाया गया है, लेकिन इतने फंड से विद्यार्थी के लिए मटीरियल प्रिंट करवाने में समस्या आएगी। गांव के इलाकों में एक पेज की फोटोकॉपी के ही पांच रुपए ले लिए जाते हैं। ऐसे में विभाग ने एक विषय के प्रश्न पेपर के साथ साल्व किया हुआ स्टडी मटीरियल, प्री-बोर्ड के प्रश्न पत्र, रिवीजन टैस्ट पेपर भी प्रिंट करवाने के लिए कहा है, ताकि विद्यार्थी फाइनल परीक्षा के लिए बेहतर पढ़ाई कर सकें। उन्होंने बताया कि पहले ही महंगाई बढ़ रही है, दूसरा अब उन्हें बेहद कम राशि में पेपर प्रिंटिंग करवाने के लिए भारी समस्या का सामना करना पड़ेगा

72 रुपए में इन सभी के प्रिंट करवाना मुश्किल

अमृतसर के 32 हजार 754 बच्चों के लिए जारी हुआ फंड विभाग ने 8वीं के लिए प्रति विषय 12 रुपए के हिसाब से 6 विषयों के 72 रुपए, 10वीं कक्षा के बच्चों के लिए 15 रुपए के हिसाब से प्रति विषय के 90 रुपए प्रति विद्यार्थी का फंड दिया है। पूरे राज्य के 4 लाख 5 हजार 31 विद्यार्थियों के लिए तीन करोड़ 25 लाख रुपए का फंड जारी हुआ है। विभाग को इस बंद में अध्यापकों द्वारा अवगत भी करवाया गया है परंतु अभी तक इस समस्या का हल नहीं निकला है।

थोक में करवाएं प्रिंटिंग

उधर, विभाग के अधिकारी ने कहा कि विभाग ने फंड जारी कर दिया है। इस फंड से विद्यार्थियों को अपने स्टडी मटीरियल को प्रिंट करवाने में आसानी होगी और अध्यापकों को देखना होगा कि गांव में महंगी फोटोकापी हो रही है तो वह थोक में 50 पैसे के हिसाब से कहीं शहर के फोटोकापी दुकान से फोटोकापी करवा सकते है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News