जी.एन.ए. विश्वविद्यालय और इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड (आई.टी.एल.) सोनालिका में हुआ एम.ओ.यू.

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 01:10 PM (IST)

फगवाड़ा  (जलोटा): जी.एन.ए विश्वविद्यालय छात्रों को पढ़ाए जाने वाले अकादमिक पाठ्यक्रम के एक हिस्से के रूप में उद्योग द्वारा उपयोग की जा रही नवीनतम और उभरती प्रौद्योगिकियों के सीखने के लिए जाना जाता है। इसी कड़ी में मजबूत उद्योग-अकादमिक इंटरफेस बनाए रखने हेतु जी.एन.ए. विश्वविद्यालय ने एक और सफलता के आयाम  को स्थापित किया है। जी.एन.ए. विश्वविद्यालय ने छात्रों के उन्नत प्रशिक्षण और प्लेसमेंट के लिए भारत की अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों में से एक, इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड (आईटीएल), सोनालिका के साथ एक समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के साथ, जी.एन.ए. विश्वविद्यालय शिक्षा-उद्योग कौशल अंतर को पाटने के लिए उत्कृष्टता हेतु अपने अकादमिक सहयोग के तहत आई.टी.एल. समूह के साथ सांझेदारी करने वाला उत्तर भारत का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के सी.आर.त्रिपाठी, डीन फेडा-डी ने पीटीसी, यूएसए से क्रियो, फ्रांस के डसॉल्ट सिस्टम्स से कैटिया, जर्मनी के सीमेंस से एनएक्स सी.ए.डी./सी.ए.एम. लैब, स्ट्रेटासिस यू.एस.ए. से रैपिड प्रोटोटाइप (3 डी प्रिंटिंग) सुविधा, सी.एम.एम. लैब, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन लैब की उन्नत डिजाइन और विनिर्माण सुविधाओं का आई.टी.एल. के प्रतिनिधियों को प्रदर्शन किया। 

जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के प्रो चांसलर और देश के जाने माने उघोगपति गुरदीप सिंह सिहरा (डायरेक्टर जी.एन.ए. गिर्यरस) जिनका प्रोत्साहन हमेशा विश्वविद्यालय में उन्नत डिजाइन और विनिर्माण सुविधाओं को लाने की ओर जाता है, ने किए गए अनुबंध को ऐतिहासिक करार दिया है। एम.ओ.यू. पर आई.टी.एल. के सहायक उपाध्यक्ष बी.के सिंह और जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के उप रजिस्ट्रार कुणाल बैंस ने हस्ताक्षर किए। आई.टी.एल. के साथ समझौता ज्ञापन के बारे में जानकारी देते हुए कुलपति डॉ. वी.के रतन ने कहा कि इस एम.ओ.यू. के तहत मैकेनिकल एंड ऑटोमेशन इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ डिजाइन के छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जो उनके समस्या समाधान कौशल पर ध्यान केंद्रित करेगा ताकि उन्हें अपने शैक्षणिक कार्यकाल के पूरा होने से पहले ही उद्योग के लिए तैयार किया जा सके। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य अकादमिक और औद्योगिक अनुसंधान के साथ-साथ अनुसंधान और विकास, डिजाइनिंग के क्षेत्र में कौशल-आधारित प्रशिक्षण के क्षेत्रों को परिभाषित करना है, जिसमें आई.टी.एल. की कार्य फोर्स और जी.एन.ए. विश्वविद्यालय  के छात्र बेहतरी और कौशल आधारित कार्यबल विकसित करने के लिए भविष्य में एक साथ काम करने की इच्छा रखते हैं।

 बी.के.सिंह (सहायक उपाध्यक्ष, आईटीएल) ने आगे कहा कि जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के छात्रों को अनुबंध के तहत 6वें सेमेस्टर से लगाया जाएगा और आईटीएल पेशेवरों की नियमित मेंटरशिप के तहत आई.टी.एल. की लाइव परियोजनाओं पर काम करेंगे। 8 वें सेमेस्टर में इन छात्रों को वजीफा आधारित इंटर्नशिप की पेशकश की जाएगी और आगे इन छात्रों को आई.टी.एल. द्वारा आयोजित कैंपस प्लेसमेंट में प्राथमिकता दी जाएगी क्योंकि कंपनी पिछले कई वर्षों से इंजीनियरिंग छात्रों की नियमित भर्ती कर रही है। आई.टी.एल. उभरते इंजीनियरों के कौशल विकास पर इनपुट भी देगा जिससे उन्हें उभरती प्रौद्योगिकियों को समझने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त जी.एन.ए. विश्वविद्यालय का छात्र वर्ग अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों पर बढ़त हासिल कर सकते हैं, ताकि वे अपनी डिग्री पूरी होने पर उद्योग के लिए तैयार हो सकें। इसके अलावा, छात्रों को उद्योग विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में वास्तविक समय की परियोजनाओं पर काम करने का अवसर दिया जाएगा जिससे उनके रोजगार कौशल को बढ़ाया जा सके।

 सिंह के विचारों के साथ सहमति जताते हुए गुरदीप सिंह सिहरा ने कहा कि यह छात्रों के लिए एक जीत की स्थिति है क्योंकि उन्हें उभरते प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों पर उद्योग विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा, जो शीर्ष स्तर की कंपनियों में प्लेसमेंट की उनकी संभावनाओं में सुधार करेगा और आई.टी.एल. द्वारा डिग्री के पूरा होने के दौरान उद्योग से वास्तविक समय की परियोजनाओं पर काम करने का एक अनूठा मौका भी दिया जाएगा। एम.ओ.यू. हस्ताक्षर समारोह में डीन एकेडमिक डॉ. मोनिका हंसपाल,पंजाब केसरी ग्रुप के ब्यूरो चीफ विक्रम जलोटा सहित जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के प्रो. वाइस चांसलर और डीन डॉ हेमंत शर्मा, आई.टी.एल. के ए.एम.-एच.आर. सन्नी कौशल और एच.आर. आई.टी.एल.  प्रेतिक्षा कार्पे भी उपस्थित थीं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News