गैंगरेप केसः पुलिस ने बचा लिया बड़े घर का  ‘काका’!

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 11:09 AM (IST)

अमृतसर(स.ह.): नाबालिगा के साथ हुए दुष्कर्म के मामले में पुलिस का खेल इस कदर रहा कि एक तरफ बड़े घर के ‘काका’ को बचा लिया और दूसरी तरफ दीना नगर के रहने वाले बलजीत सिंह पर दुष्कर्म व पास्को के अधीन केस दर्ज कर अपनी ड्यूटी निभाने का दावा किया। आरोपी स्वीट शॉप मालिक के साले का लड़का है। 72 घंटे की जांच के बाद पुलिस को पता चला कि स्वीट शॉप के मालिक का बेटा इस पूरे मामले में आरोपी नहीं है। किसकी शिकायत पर स्वीट शॉप के मालिक सुरिन्द्र कुमार के बेटे को पुलिस ने 3 दिन हिरासत में रखा था यह भी एक जांच का विषय है। 

28 अक्तूबर की रात्रि 10:50 पर थाना कोतवाली से भारी पुलिस फोर्स स्वीट शॉप मालिक के घर पर आई थी और पीड़िता की निशानदेही पर उस कमरे में गई जहां आरोपी ने उसके साथ दुष्कर्म किया था। पुलिस ने वहां से बिस्तर तक उठा अपने जीप में रखा था और उसके बाद 3 व्यक्तियों को थप्पड़ जड़ते हुए हिरासत में ले थाने ले गई थी, जो सी.सी.टी.वी. फुटेज में कैद है।  पुलिस पिछले 3 दिनों से शिकायत न मिलने का हवाला  देकर न कोई कानूनी कार्रवाई कर रही थी और न ही पीड़िता की मैडीकल जांच करवाई गई है। 

आखिरकार सुबह क्षेत्र निवासियों ने स्वीट शॉप के बाहर एक पोस्टर चिपका दिया जिसमें साफ तौर पर लिखा था कि ‘अमृतसर पुलिस कमिश्नर साहिब से निवेदन है कि 28 अक्तूबर 18 रविवार को खूह बम्बे वाला में जो गैंगरेप हुआ है।  उसकी पुन: जांच करवाई जाए। पुलिस ने इस केस में 10 लाख रुपए की रिश्वत ली है’ इस पहलू पर भी जांच होनी जरूरी है।

जिस घर में हुई वारदात, वह स्वीट शॉप के ऊपर

जैसे ही दुष्कर्म का यह मामला मीडिया में फ्लैश हुआ तो पंजाब वूमैन कमीशन की चेयरमैन मुनीशा गुलाटी ने इसका सू-मोटो लिया और पुलिस कमिश्नर को नोटिस जारी कर दिया। अब यह मामला वूमैन कमीशन की निगरानी में भी जांचा जाएगा। पुलिस के अनुसार पीड़िता के बयानों पर एक युवक के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया गया है। मगर यह मामला अभी भी हलक से नहीं उतर रहा। जिस घर में दुष्कर्म की वारदात हुई वह स्वीट शॉप के ऊपर है, जिस पर ताला जड़ा हुआ था। क्या नामजद आरोपी अकेला ही लड़की को लेकर वहां गया था या उसके साथ कोई और भी था। 

क्या कहना है अधिकारियों का

समाचार पत्रों में छपी खबर को देख मैंने सू-मोटो लिया और पुलिस कमिश्नर को इस बारे में नोटिस जारी कर दिया। मैं निजी तौर पर नाबालिगा के साथ हुए दुष्कर्म की जांच करूंगी और इसमें पाए जाने वाले अन्य आरोपियों के साथ भी सख्ती से निपटा जाएगा। - मुनीशा गुलाटी, चेयरमैन, पंजाब वूमैन कमीशन

पीड़िता को बयान देने के लिए चिल्ड्रन प्रोटैक्शन वैल्फेयर अधिकारी के पास भेजा गया था जिसके आधार पर बलजीत सिंह नाम के युवक पर पर्चा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। अब इस मामले में आगे की जांच की जाएगी और उसमें पाए जाने वाले किसी अन्य आरोपी पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। - जगजीत सिंह वालिया, ए.डी.सी.पी. 

पीड़िता की शिकायत पर केस दर्ज कर लिया गया है और पुलिस उसकी मैडीकल जांच करवाने जा रही है। इस मामले में अगर किसी और व्यक्ति की भी संलिप्तता सामने आती है तो उस पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। - इंस्पैक्टर प्रवेश चोपड़ा, थाना प्रभारी

 

swetha