गैंगस्टर बुड्ढा के 15 साथी गिरफ्तार; हथियार, नशीले पदार्थ व विदेशी करंसी बरामद

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 10:14 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(रमनजीत,धवन): गैंगस्टर सुखप्रीत सिंह उर्फ बुड्ढा की गिरफ्तारी तथा उसे पंजाब पुलिस द्वारा अर्मीनिया से प्रत्यर्पण करके भारत लाने के बाद से उसके 15 सहयोगी अपराधियों की गिरफ्तारियां हुई हैं, जिनसे भारी मात्रा में हथियार, नशीले पदार्थ व विदेशी करंसी बरामद की गई है। इन गिरफ्तारियों में बिधि चंद वासी खुदाह लाहौरा, सेवानिवृत्त पासपोर्ट अधिकारी जोकि 2007 से 2008 तक चंडीगढ़ में लोक सम्पर्क अधिकारी के पद पर तैनात था, शामिल है। उसने गौरव पटियाल से 50,000 की राशि अपने जाली नाम व पते पर भारतीय पासपोर्ट तैयार करने व भेजने के लिए प्राप्त की थी। बिधि चंद 2011 में डिप्टी पासपोर्ट अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुआ था। 

पंजाब के डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता के अनुसार बुड्ढा पंजाब में पिछले 2 वर्षों में सबसे अधिक सक्रिय गैंगस्टर था और उसने जिस तरह का डर व भय पंजाबी म्यूजिक व फिल्म इंडस्ट्री में पैदा किया था, वह किसी से छिपा हुआ नहीं है। उन्होंने कहा कि बुड्ढा अर्मीनिया से गैर-कानूनी ढंग से अमरीका जाने की कोशिशों में लगा हुआ था। बुड्ढा अप्रैल-2018 में परमीश वर्मा पर हमले के बाद पंजाब से यू.ए.ई. चला गया था। उसने यू.ए.ई., चीन, ईरान, रूस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, जाॢजया, सिंगापुर आदि कई देशों की यात्रा की परन्तु पंजाब पुलिस विभिन्न देशों में उसकी गतिविधियों पर निगरानी रख रही थी। डी.जी.पी. ने कहा कि बुड्ढा से 6 हथियार, जिसमें 1 कार्बाइन, 1 बुलेट प्रूफ जैकेट, गोली-सिक्का आदि शामिल हैं, के अतिरिक्त 3 किलो अफीम, 7 चोरीशुदा वाहन, 13.80 लाख रुपए की नकदी तथा 1700 अमरीकी डॉलर बरामद किए जा चुके हैं। 

उल्लेखनीय है कि बुड्ढा गांव कुस्सा जिला मोगा का रहने वाला है, का अर्मीनिया में पता चला था। पंजाब पुलिस ने उसके खिलाफ रैड कॉर्नर नोटिस इंटरपोल से जारी करवाया हुआ था। बाद में उसके प्रत्यर्पण के बाद उसे 23 नवम्बर को पंजाब पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। बुड्ढा को फरीदकोट जेल से पैरोल पर छोड़ा गया था परन्तु उसके बाद उसने जेल में वापस रिपोर्ट नहीं की थी। उसे जुगराज सिंह उर्फ राजा हत्या केस में उम्रकैद की सजा हुई थी। पैरोल लेने के बाद वह तथा उसके सहयोगियों ने प्रदीप कुमार तथा अमित सहारन की उनके हरियाणा स्थित चौटाला गांव में फार्म हाऊस के अंदर जनवरी-2017 में हत्या कर दी थी। जुलाई-2017 में बुड्ढा ने जिला फरीदकोट में बाजाखाना में स्थित चावल मिल में रविन्द्र कोछड़ की हत्या की। अप्रैल-2018 में उसने व उसके सहयोगियों ने चंडी मंदिर क्षेत्र में उपेश राणा की हत्या की। 14 अप्रैल 2018 को उसने सिंगर परमीश वर्मा पर फायरिंग की थी, क्योंकि उसने फिरौती के 20 लाख रुपए की राशि देने से इन्कार कर दिया था। उसके बाद वह नेपाल के रास्ते दुबई भाग गया था और वहां से फिरौती के लिए फोन कॉलें करने लगा। 

बुड्ढा के निर्देशों पर साथियों ने 3 हत्याएं कीं
दुबई में बुड्ढा के निर्देशों पर उसके सहयोगियों ने पंजाब में 3 और सनसनीखेज हत्याएं कीं। हरदेव सिंह उर्फ गोगी जटाना जोकि रामपुराफूल में पोल्ट्री फार्म हाऊस चलाता है, की 17 जून 2018 को 2 मोटरसाइकिल सवार लोगों ने हत्या कर दी। उस पर संदेह था कि वह दविन्द्र भाम्बिया शूटआऊट केस में पुलिस को जानकारी दे रहा है। दिसम्बर-2018 में बुड्ढा ने राजिन्द्र कुमार उर्फ गोगा वासी मनूक जिला मोगा की हत्या का षड्यंत्र रचा क्योंकि वह अपने दोस्त बेअंत सिंह सरपंच की हत्या का बदला लेना चाहता था। हाल ही में बुड्ढा के निर्देशों पर उसके सहयोगियों लखविन्द्र उर्फ लक्खा, अमरीक सिंह उर्फ शेरा ने बाबा दयाल दास वासी कोटकपूरा की 7 नवम्बर 2019 को हत्या की। 

swetha