रोपड़ जेल में मेहमानों की तरह रहता था गैंगस्टर मुख्तार अंसारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 10:51 AM (IST)

नूरपुरबेदी (कुलदीप):  चाहे उत्तर प्रदेश  में खतरनाक गैंगस्टर व बसपा विधायक मुख्तार अंसारी की दहशत आम सुनने को मिलती थी, परन्तु इसका जादू पंजाब जेल में भी कायम था। रूपनगर जेल से आए कुछ लोगों ने बताया कि जेल के अंदर मुख्तार अंसारी एक आलीशान कोठी की तरह बनाए कारावास में रह रहा है। उसको एक स्पैशल बैरक दी हुई है। इस बैरक में उसके पर्सनल व्यक्तियों के अलावा किसी अन्य को आने की अज्ञा नहीं थी। इस बैरक में ए.सी., कूलर लगाए गए थे। जहां आम हवालाती कैदियों को जेल की रोटियां मिलती हैं, वहीं इस बैरक में मुर्गा, बकरा तैयार करने के लिए प्रैशर कुकर की सीटियां आम सुनने को मिलती थीं। अंसारी की रूपनगर जेल में इतनी सरदारी कायम थी कि जेल के बाहर से इसकी एक करीबी महिला का उसकी बैरक में आना-जाना आम बात थी।

मनमर्जी के अफसर लगवाता था मुख्तार अंसारी
इस खतरनाक गैंगस्टर की इतनी चलती थी कि रूपनगर जेल में इसकी मनमर्जी के अफसर नियुक्त होते थे। यदि रूपनगर जेल अंदर किसी उच्च अधिकारी की बदली हो जाती थी तो वह अफसर इलाके के किसी नेता के पास जाने की बजाय तुरंत सीधे गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की बैरक में जा कर इसके पास अपनी हाजिरी भरते थे। बदली करवाना या रुकवाना अंसारी के लिए एक मिनट का काम होता था।

परिवार ने जेल के समीप किराए पर ली थी कोठी
मुख्तार अंसारी के परिवार की तरफ से रूपनगर जेल के समीप एक आलीशान कोठी किराए पर ली गई थी। इस कोठी में ही अंसारी के लिए खाने-पीने का सामान तैयार करके जेल भेजा जाता था।

कांग्रेसी परिवार के साहिबजादे का आशीर्वाद प्राप्त था मुख्तार अंसारी को यू.पी. के इस गैंगस्टर मुख्तार अंसारी को पंजाब के एक उच्च कोटि के कांग्रेसी परिवार के साहिबजादे का आशीर्वाद प्राप्त था। इस साहिबजादे की तरफ से भी मोहाली में मुख्तार अंसारी पर पुलिस पर दबाव बना कर एक झूठा फिरौती का केस दर्ज करवाया गया था जिसके अंतर्गत इसको पंजाब पुलिस यू.पी. से पंजाब लेकर आई थी, क्योंकि अंसारी को योगी सरकार से खतरा लग रहा था। पंजाब आने के बाद चाहे योगी सरकार ने अंसारी को फिर अपने राज्य में लाने के लिए हजारों कोशिशें कीं, लेकिन कांग्रेस के इस साहिबजादे ने पंजाब में योगी सरकार की सभी कोशिशें फेल कर दी थीं। एक तरफ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह दावे करते हैं कि उनकी सरकार ने पंजाब में गैंगस्टर गिरोह खत्म कर दिए हैं, दूसरी तरफ यू.पी. के खतरनाक गैंगस्टर मुख्तार अंसारी को जेल अंदर मेहमानों की तरह रखना कहीं न कहीं कैप्टन सरकार को सवालों में घेरे में खड़ा करता है।

अंसारी को आज यू.पी. शिफ्ट करने की उम्मीद
जिला जेल रूपनगर में बंद मुख्तार अंसारी को शिफ्ट करने के लिए बांदा से चली पुलिस टीम आज शाम 6 बजे तक मथुरा के समीप रायपुर के पास पहुंच गई थी तथा उसे रूपनगर पहुंचने में लगभग 4 घंटे और लग सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक जिला जेल से किसी भी कैदी को सूर्यास्त के बाद न तो शिफ्ट किया जाता है और न ही नए कैदी को अंदर लिया जाता है इसलिए मुख्तार अंसारी को शिफ्ट करने का मामला एक दिन के लिए और टल गया है अब मंगलवार को ही शिफ्ट करने की उम्मीद है। 

इस संबंध में जेल अधिकारियों द्वारा सभी दस्तावेज पूरे कर लिए गए हैं। यह भी पता चला है कि यू.पी. पुलिस 2 पायलट गाडिय़ां, 2 बोलैरो गाडिय़ां, एंबुलैंस तथा एक हथियारबंद दस्ते के साथ रूपनगर पहुंच रही है। मुख्तार अंसारी को भारी सुरक्षा के बीच यहां से शिफ्ट किया जाएगा। यह भी पता चला है कि रास्ते में भी सुरक्षा के मद्देनजर उसे अन्य वाहनों में बदला जा सकता है। यह भी पता चला है कि यू.पी. पुलिस की 3 गाडिय़ों को जेल की चारदीवारी के भीतर जाने की मंजूरी दी गई है ताकि मुख्तार अंसारी को जेल की चारदीवारी के अंदर से ही कड़ी सुरक्षा के बीच शिफ्ट किया जा सके। देर शाम होने के बाद रूपनगर पुलिस द्वारा जेल के बाहर मुख्य मार्ग पर बैरीकेड्स भी लगा दिए गए।

Content Writer

Tania pathak