गढ़शंकर-आनंदपुर साहिब-नैना देवी रोड पर खर्च होंगे 25 करोड़

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 08:59 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): केंद्र सरकार द्वारा फंड देने से मना करने के उपरांत अब राज्य सरकार ने यात्रियों और श्रद्धालुओं को राहत प्रदान करने के लिए गढ़शंकर-आनंदपुर साहिब तथा नैना देवी रोड की मुरम्मत की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली है। इन सड़कों की मुरम्मत के कार्य के लिए कुल 25 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं।

लोक निर्माण मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने बताया कि लोकसभा चुनाव से पहले आनंदपुर साहिब लोकसभा हलके से पूर्व सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने लोगों का विश्वास जीतने के अंतर्गत केंद्र के समकालीन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को बुलाया था। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की अपेक्षित प्रशासकीय मंजूरी लिए बिना जल्दी में नींव पत्थर रखवा लिया था। इस कारण सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने आनंदपुर साहिब-गढ़शंकर तथा आनंदपुर साहिब-नैना देवी सड़कों की मुरम्मत के लिए फंड जारी करने से पैर पीछे खींच लिए थे।

इन सड़कों की खस्ता हालत न केवल स्थानीय लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है बल्कि श्रद्धालुओं के लिए भी सफर के दौरान सुरक्षा का खतरा बना रहता है। इन सड़कों पर 60 टन से भी अधिक भार से लदे टिप्पर गुजरते हैं जिस कारण सड़कों पर बड़े और गहरे गड्ढे पड़ गए हैं। ये सड़कें 2 ऐतिहासिक स्थानों श्री आनंदपुर साहिब और माता नैना देवी को एक साथ जोड़ती हैं इसलिए लोगों को तत्काल राहत देने के मद्देनजर राज्य सरकार ने अपने खर्च पर ही मुरम्मत का काम आरंभ कर दिया है जिसकी शुरूआत 21 जून को टैंडर जारी करके की जा रही है। ये टैंडर जुलाई में अलॉट हो जाएंगे और उसके बाद काम शुरू हो जाएगा। 
 

swetha