गैस सिलैंडर चोर गिरोह सरगर्म, गलियों में घूमते कबाडिय़ों से भी रहें सावधान

punjabkesari.in Monday, Feb 11, 2019 - 07:44 AM (IST)

जालंधर(महेश): इन दिनों शहर में गैस सिलैंडर चोर गिरोह बड़ी सरगर्मी से वारदातों को अंजाम दे रहा है और ये चोर कोई और नहीं बल्कि गलियों में साइकिलों पर घूमने वाले कबाडि़ए हो सकते हैं, इसलिए उनसे सावधान रहना होगा। पिछले कुछ ही दिनों में लाडोवाली रोड पर पड़ते संत नगर क्षेत्र में अलग-अलग घरों सेे 5 सिलैंडर चोरी हुए हैं। 3 सिलैंडर तो चोर उन गरीब प्रवासी लोगों के ही उठाकर ले गए जोकि रेहडिय़ां लगाकर अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं। एक सिलैंडर 1167 कोठी नं. से हुआ है। इसी तरह एक-दो और घरों को भी चोर गिरोह ने निशाना बनाया है। इन चोरों के कबाडि़ए होने का खुलासा एक कोठी के अंदर लगे हुए सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज चैक करने पर हुआ। उसमें हालांकि चोर का चेहरा साफ नहीं दिखाई दे रहा है लेकिन इतना जरूर स्पष्ट हो रहा है कि वह घर के अंदर से सिलैंडर उठाकर बाहर खड़़े कबाड़ के सामान वाले साइकिल पर रखने के लिए जा रहा है। 

1167 कोठी की बात करें तो सुनने वाला हैरान ही रह जाएगा। यहां गैस सिलैंडर पोर्च में अलग बनाए हुए हिस्से में रखा हुआ है। रात को घर के लोगों ने खाना बनाया और जब सुबह उठकर चूल्हा चलाया तो वह नहीं चला। ऐसा लगा कि शायद गैस खत्म हो गई है लेकिन विश्वास इसलिए नहीं हो रहा था क्योंकि अभी एक हफ्ता पहले ही नया सिलैंडर लगाया था। सुबह-सुबह 5 बजे पोर्च में जाकर देखा तो वहां से सिलैंडर ही गायब था। फिर पता चला कि चोर सिलैंडर पर हाथ साफ कर गए हैं। संबंधित पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट इसलिए दर्ज नहीं करवाई कि कानून के झमेले में फंसकर क्या करेंगे। चोर तो मिलेगा नहीं, उलटा खुद समय ज्यादा बर्बाद होगा।  

सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाना जरूरी 
हर घर में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगे होने चाहिएं ताकि वारदात को अंजाम देने वाले के दिमाग में भी खौफ बना रहे कि वह इसमें कैद हो सकता है और पकड़ा गया तो उसका क्या बनेगा। सी.सी.टी.वी. कैमरों की दहशत से ही चोरी व लूट की वारदातों पर नकेल डाली जा सकती है। अपराधी भी जानता है कि अगर कैमरे में वह कैद हो गया तो पुलिस के हत्थे चढ़ ही जाएगा।

पोर्च का बाहरी गेट बंद करने की आदत डालें
पोर्च के बाहरी गेट बंद करने की आदत डालना बेहद जरूरी है। ज्यादातार लोग अर्ल डाल देते हैं और कमरों के दरवाजे बंद कर अंदर अपना कामकाज करते रहते हैं। ऐसे में कोई भी आपकेे गेट की अर्ल उठाकर पोर्च से पड़ी हुई कोई भी चीज उठाकर कब ले जाए, आपको पता ही नहीं चलेगा। पोर्च में केवल गैस सिलैंडर ही नहीं बल्कि स्कूटर, मोटरसाइकिल व साइकिल इत्यादि भी खड़े होते हैं और अन्य सामान भी पड़ा होता है। 

कबाडि़ए रखते हैं पूरी नजर
 हर रोज गलियों में घूमते कबाडिय़ों को हर घर की पूरी जानकारी होती है कि किस घर के पोर्च में क्या पड़ा हुआ है और घर का गेट कब लगा होता है और कब खुला हुआ। इसी कारण वे वारदातों को अंजाम देने में कामयाब हो जाते हैं। इसके अलावा गलियों में घूमते नशेडिय़ों पर भी पूरी नजर होनी चाहिए क्योंकि वे नशे की हालत में नशे की पूॢत के लिए कभी भी घर में दिखाई देता कोई सामान उठाकर ले जा सकते हैं। 

Anjna