लिंग निर्धारण टेस्ट करवाने वाले गैंग का भंडाफोड़, महिला दलाल गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 02:16 PM (IST)

पठानकोट(आदित्य, शारदा): पठानकोट, बटाला और गुरदासपुर के अलावा पंजाब के अन्य जिलों में लिंग निर्धारण टेस्ट करवाने वाले सक्रिय गैंग को हैल्थ डिपार्टमैंट चंडीगढ़ व पंजाब की टीम ने संयुक्त रूप में छापा मारकर 2 महिला दलालों को काबू किया है।  उल्लेखनीय है कि हैल्थ डिपार्टमैंट ने लिंग निर्धारण का टैस्ट करवाने वाले एवं करने वालों को पकडने हेतु मुहिम शुरू की गई थी। विभाग की टीम को इसमें सफलता मिली है और उन्होंने 2 महिलाओं को 25 हजार नकद राशि के साथ गिरफ्तार कर लिया, जबकि गैंग के अन्य मैंबर अमृतसर और कठुआ में थे। स्थानीय पुलिस को सूचना भेज दी गई है। 

 
चंडीगढ़ से आई टीम के डायरैक्टर रमेश दत्त ने बताया कि कई दिन पहले उन्हें सूचना मिली थी कि पठानकोट के अंगूरा वाला बाग निवासी दर्शना देवी और कादियां निवासी नीलम कुमारी अपने आसपास के एरिया में गर्भ जांच करवाती हैं। इसके बाद 2 गर्भवती महिलाओं को बुलाया गया और भ्रूण जांच के लिए दलालों के पास भेजा। दलालों ने 45 हजार रुपए में सौदा तय किया और 25 हजार एडवांस लेकर कठुआ चले गए। सब कुछ तय योजना के अनुसार हुआ और टीम ने सिविल सर्जन डा. नैना सलाथिया, डा. राकेश सरपाल और डा. जतिन को साथ लेकर मलिकपुर में छापा मार कर दोनों महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया। 

40 हजार में करते थे स्कैनिंग का सौदा, गर्भ में लड़की होने पर 25 हजार लेकर करते थे गर्भपात

रमेश दत्त ने बताया कि उक्त गैंग पंजाब की सैंकड़ों महिलाओं का लिंग निर्धारण टैस्ट करवा चुका है। कईयों का गर्भपात भी करवाया है। गैंग सदस्य लड़का होने पर 35-40 हजार में सौदा करते थे। गर्भ में लड़की होने की पुष्टि होते ही परिवार से 25 हजार लेकर गर्भपात भी करते थे। गैंग में अमृतसर के अस्पताल की स्टाफ नर्स मनजीत कौर, कठुआ के नैशनल स्कैनिंग सैंटर का करिंदा प्रताप मास्टर माइंड थे।

स्कैनिंग सैंटर के मालिक की भूमिका भी संदेहास्पद

वहीं स्कैनिंग सैंटर के मालिक की भूमिका भी संदेहास्पद है। उन्होंने बताया कि पंजाब में सख्ती होने के कारण उक्त लोग जे.एंड के. में जाकर स्कैनिंग करवाते थे। रमेश दत्त ने बताया कि कठुआ में कई और स्कैनिंग सैंटर भी हैं जो चोरी छुपे लिंग र्निधारण टैस्ट करते हैं। 3 महीने में 15 गैंगों का पर्दाफाश हुआ जिनमें 51 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

swetha