घग्गर का पानी खतरे के निशान से डेढ़ फुट नीचे, कभी भी बरप सकता है कहर

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 10:39 AM (IST)

मानसा(मनजीत कौर): हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण मानसा से गुजरने वाले घग्गर दरिया में पानी का स्तर देर शाम साढ़े 18 फुट था, जोकि खतरे के निशान से डेढ़ फुट नीचे है। जो लोग घग्गर के किनारे रहते हैं उन पर कभी भी कहर बरप सकता है। 

चाहे जिला प्रशासन द्वारा संभावी बाढ़ से निपटने के प्रबंध किए जाने के दावे किए जा रहे हैं परंतु घग्गर दरिया में दिन-ब-दिन बढ़ रहे पानी के स्तर को लेकर इससे प्रभावित मानसा के 41 गांवों के लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ती जा रही हैं।जानकारी अनुसार सरदूलगढ़ से गुजरते घग्गर दरिया में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है जिसके चलते शुक्रवार देर शाम घग्गर दरिया में पानी का स्तर साढ़े 18 फुट के करीब नोट किया गया जबकि घग्गर दरिया में खतरे का निशान 20 फुट तक है। घग्गर दरिया में रोजाना बढ़ रहे पानी के स्तर को लेकर सब-डिवीजन सरदूलगढ़ के 18 और बुढलाडा सब-डिवीजन से संबंधित प्रभावित होने वाले 23 गांवों के लोगों में दहशत का माहौल है। 

पटियाला जिले से आने वाले घग्गर दरिया की लाइनिंग का कार्य शुरू किया गया था जिसमें कई साल बीत जाने के बावजूद भी मानसा जिले में पड़ती 23.18 किलोमीटर लम्बी घग्गर दरिया की लाइनिंग का काम अभी तक पूरा नहीं हो सका है। यहां तक कि हर साल ड्रेनों की सफाई का दावा करने वाली पंजाब सरकार यह नहीं बता सकी कि अगर ड्रेनों की सफाई सही ढंग से हुई है तो साल 1992, 1995 और 2010 में लोग बाढ़ का शिकार क्यों हुए। घग्गर दरिया का दौरा करने पर कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले कई सालों से ड्रेनों की सफाई न होने के चलते भी लोगों के लिए चिंता का विषय है। अगर घग्गर दरिया में पानी का बहाव इसी तरह तेजी के साथ बढ़ता रहा तो मानसा जिले के 41 गांव बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं।दूसरे तरफ जिला प्रशासन की तरफ से संभावित बाढ़ को लेकर समूचे प्रबंध किए जाने का दावा किया जा रहा है परंतु यह तो समय ही बताएगा कि प्रशासन के यह वायदे कितने वफा होते हैं।

Vatika