शिरडी जाने वाले भक्तों के लिए खुशखबरी

punjabkesari.in Friday, Feb 01, 2019 - 04:00 PM (IST)

जालंधर (गुलशन): आई.आर.सी.टी.सी. ने साई बाबा के दर्शनों हेतु शिरडी दरबार जाने वाले साई भक्तों को तोहफा दिया है। अब आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर ऑनलाइन रेल टिकट बुक करवाने पर श्री साई बाबा के दर्शनों की पर्ची भी साथ में ही बुक कराई जा सकेगी।

शिरडी जाने वाले भक्तों की संख्या में हुआ इजाफा
आई.आर.सी.टी.सी. ने 26 जनवरी से इस सुविधा को लॉन्च किया है। अधिकारियों के मुताबिक शिरडी साई नगर, कोपरगांव, मनमाड, नासिक और नगरसोल स्टेशनों की ऑनलाइन टिकट बुक करवाने वाले यात्री दर्शन पर्ची की भी सुविधा ले सकेंगे। आई.आर.सी.टी.सी. ने श्री साई संस्थान के साथ मिलकर इस सुविधा को शुरू किया है। प्रथम चरण में इस सुविधा के लिए भुगतान करना पड़ेगा लेकिन आने वाले कुछ समय में दर्शनों की पर्ची फ्री मिलने लगेगी। उल्लेखनीय है कि साई बाबा के दर्शन के लिए शिरडी जाने वाले भक्तों की संख्या में पिछले कुछ सालों से काफी इजाफा हुआ है। भक्तों की सुविधा के लिए आई.आर.सी.टी.सी. ने यह सुविधा चालू की है। 


ऐसे मिलेगी ऑनलाइन दर्शन पर्ची 
दर्शनों की पर्ची के लिए कन्फर्म टिकट के साथ पी.एन.आर. नंबर भी जरूरी है। दर्शनों की पर्ची के लिए बुकिंग कन्फर्मेशन पेज पर जाना होगा। अगर ऑनलाइन टिकट बुक कराते समय यात्री ने दर्शन पर्ची बुक नहीं करवाई तो वह अगली ऑप्शन टिकट बुक हिस्ट्री में जाकर साई बाबा दर्शन टिकट बुक कर सकते हैं। 

शिरडी पहुंचने के बाद 2 दिन वैलिड होगी दर्शन पर्ची 
ऑनलाइन ई-टिकट के साथ बुक की गई दर्शन पर्ची शिरडी पहुंचने के 2 दिन बाद तक वैलिड होगी। दर्शनों की तारीख श्री संस्थान वैब पोर्टल पर जाकर अपनी सुविधा के अनुसार सिलैक्ट की जा सकती है। आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट पर टिकट बुक हिस्ट्री में जाकर दर्शन पर्ची का पिं्रट लिया जा सकेगा। दर्शन पर्ची पर एक यात्री एक बार ही दर्शन कर पाएगा। दर्शनों के लिए बुक की गई तारीख पर यात्री किसी भी समय दरबार में जाकर दर्शन कर सकता है।

Vatika