PICS: अब लड़कियां भी वैडिंग प्लानर के रूप में बना रही हैं अपना कैरियर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 12:32 PM (IST)

अमृतसर(कविशा): पंजाब अपनी समृद्ध विरासत की वजह से पूरे भारत में जाना जाता है। अमृतसर की शादियां भी देश भर में प्रसिद्ध हैं, क्योंकि यहां के लोगों की खाने, पहनने और सजावट के प्रति विशेष रूचि है। शादियों में सजावट एक अभिन्न अंग है जो आजकल की वैडिंग प्लानर के बिना संभव नहीं। हालांकि वैडिंग प्लानिंग पुरुष प्रधान ट्रैंड है, लेकिन अब महिलाएं भी इसे काफी तेजी से अपना रही हैं।

वैडिंग प्लानिंग केवल एक व्यक्ति का काम नहीं, इसमें बहुत लोगों से डील करना पड़ता है और ज्यादातर वर्कर पुरुष होते हैं। इस फील्ड में एक लड़की का लीडर होना मुश्किलों भरा काम है पर आप में उत्साह व चाहत है तो इसमें आसानी से आगे बढ़ सकते हैं।

अमृतसर बन रहा है डैस्टीनेशन वैडिंग हब
वैडिंग प्लानर शिखा सरीन ने बताया कि अमृतसर आजकल डैस्टीनेशन वैडिंग हब बनता जा रहा है, क्योंकि यहां के लोगों का टेस्ट खाने, पहनने, सजने, संवरने के प्रति बेहतरीन है। उन्होंने बताया कि शहर में गोल्डन टैंपल विशेष आकर्षण का केन्द्र तो है ही, इसकी वजह से लोग शादियों के लिए डैस्टीनेशन वैडिंग प्लेस की तरह अमृतसर को चुनना चाहते हैं और साथ ही यहां के खाने का स्वाद देश भर में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी पसंद किया जाता है। जितने भी भारतीय विदेशों में बसे हैं उनकी जड़ें आज भी अपने देश से जुड़ीं हैं जिससे शादी, विवाह या कोई भी विशेष समारोह वे अपने देश और खास तौर पर अमृतसर में करना चाहते हैं।

पुरुष प्रधान ट्रैंड में शिखा ने बनाया अपना स्थान
शिखा ने बताया कि शुरू से आर्टिस्टिक माइंड की वजह से अपनी शादी के बाद उन्होंने पति के वैडिंग प्लानर बिजनस में रूचि दिखाई। शुरू में कुछ पेंटिंग, ड्राफ्टिंग, डिजाइनिंग के तौर पर अपना हिस्सा बिजनैस में डाला। भाग्य ने बड़ा मौका दिया, जब पति के साथ एक विशेष गैदरिंग में काम करने का मौका मिला, फिर उनकी तुलना दिल्ली से आई एक वैडिंग प्लानर के तौर पर की जाने लगी।

फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज इस इंडस्ट्री में 10वां वर्ष शुरू हो चुका है। इस दौरान उन्हें कई प्रकार के चैलेंज का सामना करना पड़ा, लेकिन सबका बाखूबी सामना किया। वैडिंग डैकोरेशन के बारे में बताया कि आजकल फिर से पुराने दौर की डैकोरेशन जैसे कि बूटा, झूमर, पिप्पल की पत्तियां जैसी ट्रेडिशनल पंजाबी डैकोरेशन नए कल्चर के साथ मिलाकर की जाने लगी है। आज की गेस्ट डैकोरेशन से लेकर फूड तक पूरी तरह से अपग्रेडेड है और ऐसे लोगों के साथ काम करके बहुत अच्छा लगता है। 

Edited By

Sunita sarangal