खोज के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी ने हासिल की यह उपलब्धि

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 08:00 PM (IST)

अंमृतसर : गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को ए.डी. (अलपर-डोगर) सांइटिफिक इंडैक्स -2022 द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सर्वेक्षण की 2146 यूनिवर्सिटियों में से 19वां रैक प्रदान किया गया है। यूनिवर्सिटी को एशिया की 6569 यूनिवर्सिटियों में से 155वें स्थान पर भी सूचीबद्ध किया गया है। विश्व स्तर के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को गुग्गल स्कालर द्वारा सर्वेक्षण की गई 14339 विश्व यूनिवर्सिटियों में से 824वें स्थान पर रखा गया है। यूनिवर्सिटी के 91 वैज्ञानिकों को भी अलग-अलग क्षेत्रों जिसमें मैडीकल और सेहत विज्ञान, कुदरती विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्यौगिकी, कृषि, व्यापार प्रबंधन, अर्थ शास्त्र, शिक्षा, सामाजिक विज्ञान आदि शामिल हैं, में वैज्ञानिक इंडैक्स -2022 में सूचीबद्ध किया गया है। इंडैक्स में शिखर के 100,000 वैज्ञानिकों की सूची में यूनिवर्सिटी के 16 वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है।

अलपर-डोगर साईंटिफिक इंडैक्स, एक रैंकिंग और विश्लेषण करने वाली प्रणाली है, जो एच इंडैक्स, गुग्गल स्कालर में साईटेशन-इंडैक्स, आई 10 इंडैक्स स्कोर के आधार पर वैज्ञानिकों के कुल और पिछले पांच सालों के उत्पादकता गुणांक को दिखाती है। ऐसे विश्लेषण संस्थाओं द्वारा लागू की गई कई नीतियों के धीमा और लम्बे समय के नतीजों को प्रकट करने में भी मदद करते हैं, जिसमें अकादमिक स्टाफ की रोजगार और धारण नीतियां, तनख्वाह नीतियां, अकादमिक प्रोत्साहन और वैज्ञानिक काम करने वाले वातावरण शामिल हैं। 

यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर डा. जसपाल सिंह संधू की दूरअन्देशी नेतृत्व नीचे यूनिवर्सिटी खोज और विकास के क्षेत्र में बुलंदियों की तरफ बढ़ रही है। हाल ही में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यू.एस.ए. ने भी विश्व के सर्वोच्च 2% वैज्ञानिकों की सूची में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के 13 वैज्ञानिकों की पहचान की है। वक्कारी नेचर इंडैक्स में भी यूनिवर्सिटी का पंजाब की चोटी की 4 संस्थाओं और उत्तरी भारत की 10 संस्थाओं में से नाम भी शामिल है। यूनिवर्सिटी विश्व के 83 से अधिक देशों के सहयोग के साथ गुणवत्ता वाले खोज पत्र प्रकाशित करने में मान महसूस करती है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 ने भी यूनिवर्सिटी को एशिया क्षेत्र में पंजाब की 5 सर्वोत्तम संस्थाओं में शामिल किया है। "इंडिया टुडे और " आउटलुक्क जैसी अलग-अलग मैगज़ीनों द्वारा करवाई गई रैंकिंग ने भी यूनिवर्सिटी को देश में क्रमवार 7वें, 11वें 17वें स्थान पर रखा है। इस मौके पर चांसलर प्रो. संधू ने फेकल्टी और खोज विद्यार्थियों को खोज विकास और इनोवेशन के क्षेत्र में मशहूर कमाने के लिए बधाई दी और आशा प्रकट की है कि यूनिवर्सिटी इसी तरह दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की करती रहे। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News