GNDU के 5 वैज्ञानिकों को टॉप 2% वैज्ञानिकों की विश्व रैंकिंग में किया गया सूचीबद्ध

punjabkesari.in Wednesday, Nov 04, 2020 - 09:14 AM (IST)

अमृतसर: गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के 5 वैज्ञानिकों को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक स्वतंत्र अध्ययन में टॉप 2% वैज्ञानिकों की विश्व रैंकिंग में सूचीबद्ध किया गया है। इस अध्ययन में दुनिया के 100,000 से ज्यादा टॉप वैज्ञानिकों का एक डेटाबेस बनाया गया और विभिन्न मापदंडो के अनुसार रैंकिंग बनाई गई। 

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों डॉ. नरपिंदर सिंह(फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी), डॉ. सुबोध कुमार(मैटीरियलस), डॉ. एस.एस. सेखों(ऊर्जा) डॉ. तरलोक सिंह लोबाना(अकार्बनिक और परमाणु रसायन) और डॉ. दलजीत सिंह अरोड़ा (बायोटेक्नोलॉजी) को रिसर्च क्वालिटी के आधार पर इस रैंकिंग में सूचीबद्ध किया गया है। डॉ. नरपिंदर सिंह विश्वविद्यालय के सबसे वरिष्ठ प्रोफेसर हैं और इस समय वह फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमैंट के प्रोफेसर और प्रमुख हैं। डॉ. सुबोध कुमार जून 2020 में रिटायर हो चुके हैं और प्रतिष्ठित यूजीसी-बीएसआर फेलोशिप पर जारी हैं।

जबकि डॉ. सेखों, डॉ. लोबाना और डॉ. अरोड़ा भी यूनिवर्सिटी से रिटायर हो चुके हैं। डॉ. नरपिंदर सिंह, डॉ. सुबोध कुमार, डॉ. एस.एस. सेखों, डॉ. टी.एस. लोबाना और डॉ. डी.एस. अरोड़ा ने अपने पब्लिश किए पेपर 264, 178, 106, 194 और 134 में से क्रमश: 113, 785, 1842, 589 और 737 की सब्जेक्ट वाइज रैंकिंग हासिल की है। वैज्ञानिक का एच-इंडेक्स काफी अधिक है। डॉ. नरिंदर सिंह के पास गूगल स्कॉलर का एच-इंडेक्स 68 है जबकि डॉ. कुमार और डॉ. अरोड़ा का एच-इंडेक्स 38 है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News