1984 सिख हत्याकांड के आरोपियों को मिले सख्त सजा: भाई लौंगोवाल

punjabkesari.in Friday, Jan 17, 2020 - 09:43 AM (IST)

अमृतसर(दीपक) : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने कहा है कि 1984 में दिल्ली सहित अन्य शहरों में सिखों के नरसंहार के सभी आरोपियों को सख्त सजा देकर सलाखों पीछे भेजना चाहिए। यह बात उन्होंने सिख नरसंहार पर जस्टिस एस.एन. ढींगरा के नेतृत्व वाली एस.आई.टी. द्वारा जांच रिपोर्ट देने के बाद कही। 

भाई लौंगोवाल ने कहा कि रिपोर्ट से साफ  है कि 1 और 2 नवम्बर 1984 को दिल्ली के 5 रेलवे स्टेशनों पर सिखों का कत्लेआम किया गया और पुलिस ने एफ.आई.आर. तक दर्ज नहीं की। वहीं कई शिकायतों को एक ही एफ.आई.आर. में मिला दिया गया। सिख 35 साल बाद भी इंसाफ के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो नहीं मिल रहा है। 

उधर, भाई लौंगोवाल ने अमरीका में इस साल होने वाली जनगणना में सिखों को अलग कौम के रूप में मान्यता देने खुशी जताते कहा कि इससे पूरे विश्व में सिख पहचान को अधिक बल मिलेगा। उन्होंने अमरीकी सरकार का धन्यवाद किया और कहा कि  अमरीका के इस फैसले से दूसरे देशों को भी सीख लेनी चाहिए और यह विश्व के सभी देशों मे यह लागू होना चाहिए। इसी दौरान उन्होंने तरनजीत सिंह संधू को अमरीका का राजदूत नियुक्त होने पर बधाई भी दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News