पाकिस्तान में गुरुद्वारों पर किए जा रहे अतिक्रमण की भाई लौंगोवाल ने की निंदा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 05:03 PM (IST)

अमृतसरः शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने पाकिस्तान में ऐतिहासिक गुरुद्वारों को पुलिस थानों और कब्रिस्तानों में तबदील करने की सख्त शब्दों में निंदा की है। भाई लौंगोवाल ने कहा कि पाकिस्तान की सरकार गुरुद्वारों की इमारतों की रखवाली और रखरखाव धार्मिक नजरिए से करे। उन्होंने केन्द्र सरकार से अपील की कि वह पाकिस्तान में गुरुद्वारों पर किए जा रहे नाजायज कब्जों का मामला पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाए। भाई लौंगोवाल ने कहा कि पाकिस्तान में सैंकड़ों गुरुद्वारे हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए कि देश के बंटवारे के बाद इन ऐतिहासिक गुरुद्वारों की पुरातन इमारतों की उपस्थिति को ही खत्म कर दिया जाए। 

उन्होंने कहा कि सिखों की धार्मिक भावनाओं के मद्देनजर इन इमारतों का रखरखाव और सुरक्षा करना पाकिस्तान सरकार का फर्ज है और जो लोग गुरुद्वारा साहिबान की इमारतों पर कब्जे कर रहे हैं, उनके विरुद्ध सख़्त कार्यवाही की जाए। उल्लेखनीय है कि एक अखबार में छपी खबर अनुसार पाकिस्तान के साहिवाल शहर की चारा मंडी में मौजूद गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की इमारत को पुलिस थाना सिटी में तबदील कर दिया गया है। 

गुरुद्वारा साहब के दीवान हाल आदि को कैदियों के लिए हिरासत वाली कोठरियों में तबदील करने के साथ-साथ प्रकाश स्थान को मुख्य अधिकारी के दफ्तर के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी प्रकार छठे बादशाह के साथ सम्बन्धित एक और गुरुद्वारा खूंटा साहब की इमारत में भी सिख मर्यादा के विरुद्ध एक कब्र बना दी गई है। भाई लाल्हो जी से सम्बन्धित एक गुरुद्वारा साहब पर भी एक परिवार की तरफ से कब्जे का जिक्र है, जो वहां पशुओं को बांध रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News