शिरोमणि कमेटी गुरमति प्रचार प्रसार के लिए वचनबद्ध : लौंगोवाल

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 12:06 PM (IST)

अमृतसर (दीपक, ममता): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों में भी धर्म प्रचार के विशेष प्रयत्न आरंभ किए गए हैं और शिरोमणि कमेटी इस ऐतिहासिक मौके पर गुरमति का अधिक से अधिक प्रचार करने के लिए वचनबद्ध है।


उक्त शब्द शिरोमणि कमेटी प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने यू.पी. सिख मिशन हापुड़ के कार्यालय की नई इमारत का उद्घाटन करने के मौके पर किया। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी द्वारा उत्तर प्रदेश में धर्म प्रचार के कार्यों को और सुचारू ढंग के साथ आगे चलाने के लिए यू.पी. सिख मिशन हापुड़ का नया कार्यालय तैयार करने के साथ-साथ इसका लखनऊ में उप-कार्यालय भी खोला गया है, जहां जल्दी ही पंजाबी के साथ-साथ हिन्दी भाषा की जानकारी रखने वाले धर्म प्रचारक, ढाडी और कविशरी जत्थे भेजे जाएंगे। उनके निजी सचिव जगजीत सिंह जग्गी के अनुसार इसी दौरान लौंगोवाल ने उत्तराखंड में स्थित सिख मिशन काशीपुर के कार्यालय का भी उद्घाटन किया। 

अमरीका की जेल में नजरबंद सिखों पर अमानवीय अत्याचार का शिरोमणि कमेटी द्वारा कड़ा नोटिस
अमरीका में गैर-कानूनी आवास को लेकर ओरेगोन की जेल में नजरबंद किए 52 भारतियों जिनमें से बहुत से सिख हैं, पर अमानवीय अत्याचार के मामले संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने भारत सरकार को दखल देने की अपील की है। कार्यालय से जारी एक बयान द्वारा शिरोमणि कमेटी के प्रवक्ता और अतिरिक्त सचिव दिलजीत सिंह बेदी ने कहा कि मीडिया के द्वारा मामला सामने आने पर शिरोमणि कमेटी प्रधान लौंगोवाल ने इसको संजीदगी के साथ लेते भारत सरकार से कार्रवाई की मांग की है।

उन्होंने कहा कि किसी भी बंदी पर जेल में अमानवीय व्यवहार की किसी भी देश का कानून इजाजत नहीं देता परंतु दुख की बात है कि अमरीका में गैर-कानूनी आवास के आरोप में नजरबंद किए गए इन व्यक्तियों को 22-2 घंटे जेल की सैल में ही बंद रखा जा रहा है। इस बात की तस्दीक ओरेगोन के डैमोक्रेटिक सांसद सदस्यों द्वारा जेल के दौरे के बाद की गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस बारे भारत सरकार की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ शिरोमणि कमेटी द्वारा संपर्क किया जाएगा। इसके साथ ही शिरोमणि कमेटी ने अमरीका की गुरुद्वारा कमेटियों को भी जेल में बंद इन सिखों की मदद करने की अपील की है। शिरोमणि कमेटी ने यह अपील भी की कि विदेश जाने के लिए गैर-कानूनी तरीके न अपनाएं।

Anjna