दुबई से अमृतसर आई फ्लाइट की सीट से 51 लाख रुपए का सोना जब्त

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 05:03 PM (IST)

अमृतसर (नीरज) : कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही वन्दे भारत विमान सेवा कई महीनों से तस्करी का जरिया बनती जा रही है। जानकारी के अनुसार एस.जी. आर.डी. एयरपोर्ट पर एक बार फिर से कस्टम विभाग की टीम ने दुबई से अमृतसर आई फ्लाइट की सीट के नीचे से एक किलो सोना जब्त किया है, जिसकी अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में कीमत 51 लाख रुपए के करीब आंकी जा रही है।

इस मामले में खास बात यह है कि कस्टम टीम ने इस सोने की खेप को विमान के अन्दर जाकर एक ऐसी सीट के नीचे से जब्त किया है, जिस पर कोई यात्री ही सवार नहीं था। इतना ही नहीं, इस सीट के दाएं व बाएं वाली सीट पर भी कोई यात्री सवार नहीं था, जिसके चलते यह मामला और पेचीदा हो गया है। आखिरकार एक विमान के अन्दर सीट के नीचे एक किलो सोना ब्लैक टेप में किसने छुपाया और कैसे छिपाया, इसकी जांच जारी है। इतना ही नहीं, इस मामले ने एक बार फिर से देश की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यदि विमान के अन्दर सोना छिपाया जा सकता है तो इसके अन्दर हथियार भी छिपाए जा सकते हैं।

यह कोई पहला मामला नहीं है,जब दुबई से आई फ्लाइट के अन्दर सीट के नीचे सोना छिपाया गया हो, इससे पहले डी.आर.आई. की टीम ने कुख्यात सोना तस्कर राजू से अमृतसर आई एक फ्लाइट के अन्दर सीट के नीचे से 15 किलो सोना जब्त किया था। वन्दे भारत विमान सेवा की बात करें तो इसमें आप्रवासी भारतीय कोरोना महामारी के कारण लौटकर भारत आ रहे हैं, लेकिन सोना तस्कर इन बेबस आप्रवासी भारतीयों को अपना निशाना बना रहे हैं।इससे पहले भी कस्टम विभाग की टीम ने वन्दे भारत फ्लाइट से आए यात्रियों से पांच करोड़ रुपए का सोना जब्त किया था, जिसको आप्रवासी भारतीयों ने ऑयरन प्रैस, खिलौने, जूसर मिक्सर आदि में छिपाया हुआ था। 

Vatika