पंजाब में Tourist की सबसे पहली पंसद Golden Temple

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 11:55 AM (IST)

मोहाली: पंजाब में पिछले दशक से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की आमद में रिकार्ड तौर विस्तार दर्ज किया गया। वर्ष 2009-2018 दौरान विदेशी सैलानियों की 30 प्रतिशत और घरेलू सैलानियों की 27 प्रतिशत आमद की व्यापक सी.ए.जी.आर (मिश्रित वार्षिक विकास दर) रिकार्ड की गई। वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड (डबल्यू.बी.आर.) की तरफ से श्री हरमंदिर साहिब, अमृतसर को पर्यटकों की सबसे अधिक आमद वाली धार्मिक जगह से सम्मानित किया गया। प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन -2019 दौरान'पंजाब में पर्यटन: अनलाकिंग टूरिज्म पुटैंशल आफ पंजाब' के विषय पर करवाए गए सैशन दौरान कुछ ऐसे तथ्य सामने आए।

पर्यटन और सांस्कृतिक विभाग के प्रमुख सचिव विकास प्रताप ने कहा कि पंजाब में 2018 में 1.2 मिलियन विदेशी और 44.5 मिलियन घरेलू पर्यटकों की आमद हुई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पंजाब अपने अमीर धार्मिक स्थलों, संस्कृतिक विरासत, रिवायती मेलों और त्यौहारों, अजायब घरों, पकवानों, कला और शिल्पकारी, फार्मों और इको-टूरिज्म के लिए जाना जाता है।

सैशन दौरान, पर्यटन क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों के पैनलिस्ट और डेलीगेटों ने कहा कि राज्य में अभी भी दक्षिणी एशिया का सैर-सपाटा केंद्र बनने के लिए काफी संभावनाएं मौजूद हैं। पैनलिस्टों में नकुल आनंद, कार्यकारी डायरैक्टर, आई.टी. सी. लिमटिड, जूबिन सक्सेना, एम.डी.और वी.पी., ओपरेशनज, साउथ एशिया, रैडीसन होटल ग्रुप, कवीन्द्र सिंह, एम.डी और सी.ई.ओ., महेंद्रा हालीडेज एंड रिजोर्टस इंडिया लिमटिड आदि उपस्थित थे।  

swetha