श्री हरिमंदिर साहिब व आस-पास बड़ी संख्या में सिक्योरटी तैनात

punjabkesari.in Saturday, Jun 06, 2020 - 11:08 AM (IST)

अमृतसर (अनजान): श्री हरिमंदिर साहिब के गुरुरामदास लंगर हाल में पिछले साल की अपेक्षा गेहूं की चढ़त में वृद्धि हुई है। किसी ड्यूटी कर्मचारी ने अपना नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि पिछले साल 16 हजार क्विंटल गेहूं चढ़त में आई थी जबकि इस साल पिछले डेढ़ माह से अब तक 37 हजार क्विंटल गेहूं संगत द्वारा सेवा के तौर पर भेजी गई है। इसके अलावा 1500 क्विंटल आटा चढ़त में आ चुका है।

जैसे कोविड-19 (कोरोना की महामारी) के कहर समय श्री हरिमंदिर साहिब और पंजाब से बाहर के राज्य में स्थित गुरुद्वारा साहिबान से गरीबों व जरूरतमंदों को घर-घर जाकर बड़े स्तर लंगर बांटा गया। उस समय लाकडाऊन के कारण आशा नहीं थी कि इतनी बड़ी तादाद में गेहूं आएगी, परन्तु गुरु घर में किसी बात की कमी नहीं है। यह वह लंगर है, जो गुरु नानक पातशाह द्वारा 20 रुपए के सच्चे सौदे के साथ शुरू किया गया था और आज इस में इतनी बरकत है कि यह जितना बांटा जाए, उसमें वृद्धि होती जाती है।  वहीं 6 जून के समागम को लेकर श्री हरिमंदिर साहिब के अंदर, परिक्रमा और बाहर चारों तरफ भारी संख्या में प्रशासन द्वारा सिक्योरटी के इंतजाम किए गए हैं। 

सूत्रों के अनुसार इस समागम में कोई अप्रिय घटना न घटे, इसलिए तकरीबन 600 के करीब जिला पुलिस कर्मचारी (सिवलियन), 2 हजार के करीब वर्दीधारी कर्मचारी और अढ़ाई-तीन सौ के करीब कमांडो तैनात किए गए हैं, बाकी अलग-अलग एजैंसियों के 50 -50 के करीब अधिकारी और कर्मचारी तैनात हैं। उम्मीद लगाई जा रही है कि कोविड-19 को लेकर इस साल श्री हरिमंदिर साहिब में बड़ी संख्या में संगत इकट्ठे नहीं होने दी जाएंगी और एतियाद इस्तेमाल करते हुए कम संख्या में ही शिरोमणि कमेटी के मुलाजिम के अलावा संगत इकट्ठा होगी। सूत्रों के हवाले के साथ यह भी पता चला है कि श्री हरिमंदिर साहिब के आस-पास सिक्योरटी टाइट होने के कारण शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। प्रशासन के साथ-साथ श्री हरिमंदिर साहिब द्वारा भी बड़ी तादाद में टॉस्क फोर्स और दफ्तरी अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई है। 

पुलिस नाकों दौरान बहुत कम संख्या में संगत ने भरी हाजिरी
पुलिस नाकों दौरान श्री हरिमंदिर साहिब अंदर बहुत कम संख्या में संगत ने हाजिरी भरी। श्री हरिमंदिर साहिब की मर्यादा 3 पहरे वाली संगत और ड्यूटी कर्मचारियों ने निभाई। 6 जून पर मीरी पीरी के मालिक श्री गुरु हरगोबिंद साहिब जी के प्रकाश दिवस संबंधी रखे श्री अखंडपाठ साहिबान के मध्य का भोग सुबह डाल दिया गया। इसके उपरांत अरदास करके कड़ाह प्रशादि की देग वरताई गई। श्री हरिमंदिर साहिब के अंदर अमृत समय पर श्री आसा जी दी वार के कीर्तन की छहबरें लगाई गई।

Vatika