Lockdown के कारण हाड़ माह की संक्रांति पर भी श्री हरिमंदिर साहिब में कम पहुंची संगत

punjabkesari.in Monday, Jun 15, 2020 - 12:02 PM (IST)

अमृतसर(अनजान): हर माह संक्रांति वाले दिन जहां श्री हरिमंदिर साहिब संगत का भारी रश होता था, वहीं आज हाड़ के माह की संक्रांति वाले दिन संगत की संख्या बहुत ही कम रही। अमृतसर में कोरोना महामारी के प्रकोप के अंतर्गत शनिवार व रविवार सरकार द्वारा ऐलान किए गए लॉकडाऊन के कारण जहां श्री हरिमंदिर साहिब की परिक्रमा खाली दिखाई दी, वहीं बाजार भी सुनसान नजर आए।

अमृत समय की मर्यादा संगत और ड्यूटी सेवकों ने संभाली। किवाड़ खुलते ही दर्शनीय डियोड़ी के बाहर सारी रात श्री सुखमणि साहिब के पाठ करने वाली संगत गुरबाणी जस्स गायन करते दर्शनों के लिए गई। श्री आसा जी दी वार के कीर्तन के साथ-साथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पवित्र स्वरूप श्री अकाल तख्त साहिब से फूलों के साथ सजी सुनहरी पालकी में सुशोभित करके श्री हरिमंदिर साहिब अंदर प्रकाशमान किया गया और ग्रंथी सिंह द्वारा पहला मुख्य वाक्य लिया गया। इसके साथ ही संक्रांति के माह का नाम पढ़ा गया, जिस की कथा गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हाल में की गई। संगत ने संक्रांति माह के स्नान अमृत सरोवर में किए। ठंडे -मीठे जल की छबील, लंगर हाल, फर्श के स्नान और जोड़े घर में सेवा की।

डाक्टरी टीम ने दी संगत को मास्क पहनने की हिदायत
घंटा घर वाली बाहरी के जिला परिषद रूरल हैल्थ विभाग की फार्मासिस्ट प्रभलीन कौर और मनजिन्द्र कौर संगत को मुंह पर मास्क पहन कर अंदर जाने के लिए हिदायतें दे रही थीं और साथ के साथ उनकी थर्मों स्क्रीङ्क्षनग कर रही थीं। चाहे बीते दिन शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सीनियर उप-प्रधान रजिन्द्र सिंह मेहता ने शिरोमणि कमेटी और श्री हरिमंदिर साहिब के अधिकारियों के साथ मीटिंग करके कोरोना महामारी के प्रकोप से बचने के लिए हिदायतें जारी करके श्री हरिमंदिर साहिब के अंदर और बाहर संगत को सुचेत करने के लिए कहा था, परंतु कोई भी सेवक या अधिकारी संगत को मुंह ढककर अंदर जाने के लिए नहीं कह रहा था। 
हां जिससे भीड़ इक_ी न हो इसलिए श्री हरिमंदिर साहिब अंदर कीर्तन सुन रही संगत और परिक्रमा में बैठी संगत को वहां से उठने के लिए विनती करते देखे गए ताकि ओर संगत भी बारी सिर दर्शन कर सके। बता दें कि रात-दिन सिर्फ जिला परिषद रूरल हैल्थ विभाग की टीम ही घंटा घर के बाहर ड्यूटी निभा रही है। शिरोमणि कमेटी द्वारा कफ्र्यू व लाकडाऊन दौरान भी श्री गुरु रामदास चैरीटेबल अस्पताल की टीमें कुछ समय बिठाने के बाद हटा ली गई थी और अब भी एक सप्ताह बाद हटा ली गई हैं, जो श्री हरिमंदिर साहिब अंदर दर्शन करने आई संगत के लिए अत्यंत जरूरी है। संगत के साथ बात करने और उन्होंने कहा कि यदि शिरोमणि कमेटी इसलिए असमर्थ है तो सेहत विभाग को चारों गेटों और सेहत टीमें तैनात करनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News