श्री हरिमंदिर साहिब में ‘श्री अखंड पाठ’ के लिए ‘जून-2022’ तक करना होगा इंतजार

punjabkesari.in Friday, Jan 04, 2019 - 08:16 AM (IST)

अमृतसर(सफर): देश-दुनिया के किसी कोने में रहने वाले श्रद्धालु अगर श्री हरिमंदिर साहिब में ‘श्री अखंड पाठ’ का आयोजन करवाना चाहते हैं तो उन्हें ‘जून-2022’ तक इंतजार करना होगा। 2019 में अब तक ‘श्री अखंड पाठ’ की 70 बुकिंग हो चुकी हैं जोकि साल भर चलती रहेंगी। देश-दुनिया की बड़ी हस्तियां इस आध्यात्मिक स्थल पर अपनी बारी का इंतजार कर रही हैं। बता दें कि हर रोज श्री हरिमंदिर साहिब में 80 स्थानों पर ‘श्री अखंड पाठ’ रखवाया जाता है। 48 घंटों के दौरान 8 पाठी बारी-बारी से मर्यादाओं को निभाते हुए ‘श्री अखंड पाठ’ करते हैं। ‘श्री अखंड पाठ’ रखवाने के लिए जो औपचारिकताएं निभानी होती हैं, उन्हें ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है, ताकि घर बैठे दुनिया के किसी कोने से आप श्री हरिमंदिर साहिब में ‘श्री अखंड पाठ’ की बुकिंग कर सकें।

सेवा से मिलता है ‘श्री अखंड पाठ’, ‘सिफारिश’ से नहीं
देश-विदेश में कई धार्मिक स्थल हैं जहां वी.वी.आई.पी. के दर्शनों के लिए खास रियायत दी जाती है, लेकिन श्री हरिमंदिर साहिब में ‘श्री अखंड पाठ’ केवल सेवा से मिलता है ‘सिफारिश’ से नहीं। 2017 में 73 हजार वेटिंग की लिस्ट 1 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। ऐसे में ‘श्री अखंड पाठ’ की सेवा करने का इंतजार देश के कई मौजूदा व पूर्व सी.एम. कर रहे हैं। कई मौजूदा व पूर्व कैबिनेट मिनिस्टर भी कर रहे हैं। यही नहीं कई देशों के बड़े घरानों का भी नंबर लगना अभी बाकी है। ‘श्री अखंड पाठ’ की बुकिंग करने वाले कहते हैं कि ‘सेवा भाव से होती है, नाम से नहीं’, दुनिया भर से इस सेवा के लिए बड़े-बड़े नाम लाइन में हैं’।

श्री हरिमंदिर साहिब में यहां रखवाए जाते हैं ‘श्री अखंड पाठ’
-श्री हरिमंदिर साहिब स्थित श्री हरि की पौड़ी।
-श्री अकाल तख्त साहिब।
-गुरुद्वारा श्री थड़ा साहिब।
-गुरुद्वारा श्री झंडे बुंगे साहिब।
-गुरुद्वारा श्री दुखभंजनी बेरी।
-गुरुद्वारा लाची बेरी साहिब।

बॉलीवुड के सुपरस्टार ‘अमिताभ बच्चन’ समेत कई कलाकारों को इंतजार
बॉलीवुड के सुपरस्टार ‘अमिताभ बच्चन' समेत कई कलाकारों को रखवाए गए ‘श्री अखंड पाठ’ का इंतजार है। 2017 में अमिताभ का नंबर नहीं आया था, 2018 भी बीत गया। पिछले कई सालों से इंतजार कर रहे ‘बिग बी’ का नंबर 2019 में आने की संभावना है। यही नहीं बॉलीवुड के ‘कपूर खानदान’ व ‘खन्ना खानदान’ ने भी ‘श्री अखंड पाठ’ रखवाया है, जिनकी वेटिंग 2020 के बाद की है। इसी के साथ सियासत से जुड़ी कुछ बड़ी हस्तियों के नाम भी हैं, जिन्होंने ‘गुप्त सेवा’ के तौर पर ‘श्री अखंड पाठ’ की सेवा ली हुई है।

Vatika