अच्छी खबरः पंजाब को हरा भरा बनाने के लिए चलाई जाएगी बड़ी मुहिम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 02:41 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब को हरा-भरा और साफ-सुथरा बनाने के लिए जल्द ही पौधे लगाने की एक विशाल मुहिम चलाई जाएगी। आज यहां वर्ष 2021-22 के लिए मंजूर किए गए 5467 करोड़ रुपए की लागत वाले ग्रीन पंजाब मिशन का हिस्सा होगा। यह मंजूरी मुख्य सचिव विनी महाजन की अध्यक्षता में हुई ग्रीन पंजाब मिशन की संचालन समिति की मीटिंग में दी गई।

मुख्य सचिव ने वन विभाग को 25 लाख पौधे मुफ्त बांटने संबंधी योजना बनाने के लिए कहा। इसके साथ ही वन विभाग को शहरी क्षेत्रों में गुरु नानक देव जी के नाम पर 101 नई बगीचियां (नर्सरियां) लगाने, राज्य में पंचायत और वन भूमि पर गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर 128 पवित्र वन (वन क्षेत्र) और इस वित्त वर्ष के दौरान 12 फारैस्ट और नेचर अवेयरनैस पार्क तैयार करने के निर्देश दिए। वित्त कमिश्नर (वन) डी.के. तिवारी ने मुख्य सचिव को बताया कि विभाग ने गत वर्ष एन.एच.ए.आई. के सहयोग से एक लाख लंबे पेड़ लगाए थे और इस वर्ष भी पंजाब से गुजरने वाले राजमार्गों के 5 विभिन्न हिस्सों पर एक लाख और पौधे लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

100 पुराने पेड़ों की देखभाल के लिए विरासत-ए-दरख्त
राज्य के पुराने और विरासती वृक्षों की रक्षा और इनके योगदान को मान्यता देने के लिए एक विलक्षण योजना विरासत-ए- दरख्त बारे विचार किया गया। ग्रीन पंजाब मिशन के अंतर्गत पहले चरण में वन विभाग द्वारा राज्य के 100 सबसे पुराने वृक्षों की पहचान करके उनकी देखभाल की जाएगी।

Content Writer

Vatika