12वीं के Students के लिए अच्छी खबर, विभाग ने जारी किए निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jan 05, 2024 - 09:21 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): स्कूल शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा कक्षा 12वीं कक्षा में ह्यूमैनिटीज़ विषय अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास और राजनीतिक शास्त्र पढ़ रहे विद्यार्थियों को स्टडी मैटीरियल उपलब्ध करवाने के लिए प्रति विद्यार्थी 30 रुपए प्रति सब्जैक्ट के हिसाब से 1,84,581 विद्यार्थियों के लिए 55.37 लाख रुपए की ग्रांट जारी की गई है।

विभाग द्वारा इस संबंध में जारी दिशा निर्देशों में कहा गया है कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत साल 2023-24 के लिए 12वीं कक्षा में ह्यूमैनिटीज विषय अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास और राजनीति शास्त्र पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों को ‘मिशन शत प्रतिशत’ के मद्देनजर रखते हुए वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह राशि जारी की गई है।

इस समय विद्यार्थियों को पढ़ाई और रिवीजन करवाने की बहुत जरूरत है, इसलिए 12वीं कक्षा में उक्त ह्यूमैनिटीज विषय पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को सिंपलीफाइड स्टडी मैटीरियल और असाइनमैंट देने के लिए स्कूल प्रमुखों को उनके स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की गिनती के अनुसार फंड जारी किया गया है ताकि विद्यार्थियों को इसका लाभ हो सके। यह फंड ह्यूमैनिटीज विषय की वर्कशीट, प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र, रिवीजन शीट्स, प्रिंट मैटीरियल, सिंपलीफाइड असाइनमैंट आदि के लिए खर्च किया जाएगा ताकि विद्यार्थी अधिक से अधिक दोहरे कर सकें।

 

Content Writer

Vatika