Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए Good News, इस बार मिलेगी खास सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 03:46 PM (IST)

पंजाब डेस्कः भोले बाबा के भक्तों का इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल,वर्ष 2024 में अमरनाथ की पावन यात्रा 29 जून से शुरू होगी, जिसके लिए पंजीकरण की शुरुआत हो चुकी है। श्रद्धालु बैंक, वेबसाइट, एप्लीकेशन या अमरनाथ पहुंचकर यात्रा का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसी के साथ आपको बता दें कि इस बार की अमरनाथ यात्रा भक्तों के लिए बेहद ही खास साबित होने वाली है क्योंकि इस बार की यात्रा के लिए श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही खास इंतजाम किए हैं, जो पहली बार देखे जाएंगे। 

PunjabKesari
आपको बता दें कि पहली बार अमरनाथ यात्रा के दौरान दोनों रास्तों पर 5G नेटवर्क की सुविधा भक्तों को दी जाएगी। रास्ते में 10 मोबाइल नेटवर्क के प्रबंध किए जाएंगे, जिससे भक्तों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी के साथ 24 घंटे बिजली के लिए भी यहां पर खास ​प्रबंध किए गए हैं।  चौड़ी सड़कें, 5G नेटवर्क के अलावा यात्रा के दौरान भक्तों के खान-पान और सेहत का भी खास ध्यान रखा जाएगा। जल्द से जल्द पिघलने वाली बर्फ को समाप्त कर दिया जाएगा ताकि भक्त आराम से बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकें। इस बार नए इंतजाम के दौरान सड़कों को 14 फीट चौड़ा कर दिया गया है जोकि पहले सिर्फ 3 से 4 फीट चौड़ी थी।

 बता दें कि पिछली बार के आंकड़ों की बात करें तो 2023 में करीब 4.50 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। मौसम के अनुसार इस बार 2024 में देर से बर्फ़बारी शुरू हुई थी जो अभी तक चल रही है। श्राइन बोर्ड ने इस बार 6 लाख श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किया हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News