गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2024 - 11:43 AM (IST)

डेरा बाबा नानक/गुरदासपुर: पंजाब सरकार द्वारा जिला प्रशासन के माध्यम से लैंड र्पोट अथारिटी और बीएसएफ के सहयोग से डेरा बाबा नानक सीमा पर बने दर्शन स्थल को तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए एक सुंदर रूप दिया गया है। यहां दो नई दूरबीनें लगाई गई हैं। जिलधीश डा.हिमांशू अग्रवाल ने दर्शन स्थल के इस सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट का बीती शाम अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया।

दर्शन स्थल के सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट की समीक्षा के बाद जिलाधीश डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार के नेतृत्व में जिला प्रशासन गुरदासपुर ने डेरा बाबा नानक बॉर्डर पर जीरो लाइन पर बने दर्शन स्थल और दर्शन स्थल के ऊपर दो टावरों को एक नया और सुंदर रूप दिया है। उच्च स्तरीय दूरबीनें और एक स्क्रीन लगाई गई है। उन्होंने कहा कि दर्शन स्थल पर एक शेड बनाया और ग्रिल, रेलिंग लगाने के साथ-साथ आसपास के सभी क्षेत्र में इंटरलॉक टाइलें लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि दर्शन स्थल के साथ-साथ पुल पर भी खूबसूरत पेंटिंग की गई है, जो दर्शन स्थल की खूबसूरती को और भी बढ़ा रही है।

जिलाधीश डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि पहले केवल गुरूद्वारा श्री करतारपुर साहिब को देखने के लिए एक ही दूरबीन थी, जिससे सीमा पार गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब का दृश्य स्पष्ट दिखाई नहीं होता था। उन्होंने कहा कि अब यहां दो नई हाई रेंज दूरबीनें लगाई गई हैं, जिससे श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा साहिब के दर्शन आसानी से हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने दर्शन स्थल पर एलईडी लगाईहै। एक स्क्रीन भी लगाई गई है जिस पर गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब का वीडियो चलता रहता है। इसके साथ ही यहां गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के इतिहास की जानकारी देने वाला एक बोर्ड भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि दर्शन स्थल में वाहनों की पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है।

जिलाधीश के अनुसार ऐसे कई तीर्थयात्री हैं जो पासपोर्ट की कमी के कारण या पाकिस्तान सरकार द्वारा लिए गए 20 डॉलर के शुल्क के कारण गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब नहीं जा सकते हैं। ऐसे में ये श्रद्धालु डेरा बाबा नानक धुस्सी बांध पर खड़े होकर दूर से ही गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब का दर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे श्रद्धालुओं की श्रद्धा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन ने डेरा बाबा नानक की सीमा पर एक दर्शन स्थल का निर्माण किया है और यहां दो दूरबीनें स्थापित की हैं। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर जिला प्रशासन तीर्थयात्रियों की सुविधा और सेवा के लिए हर समय मौजूद है और तीर्थयात्रियों को यहां आने में कोई कठिनाई नहीं होगी। इस मौके पर डेरा बाबा नानक लैंड पोर्ट अथॉरिटी के जीएम. टी.आर शर्मा, बीएसएफ कमांडेंट एस.एस. गरचा, एस.डी.एम. डेरा बाबा नानक अश्वनी अरोड़ा, बीडीपीओ दिलबाग सिंह, सुपरिंटेंडेंट रछपाल सिंह और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Content Writer

Vatika