शराब के शौकीनों के लिए जरूरी खबर, लिया गया ये फैसला

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 08:24 AM (IST)

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): शराब के शौकीनों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, चंडीगढ़ प्रशासन ने यू.टी. प्रशासक की मंजूरी के बाद वर्ष 2023-24 की एक्साइज पॉलिसी जारी कर दी है। इस बार एक्साइज ड्यूटी में बढ़ौतरी नहीं की गई है। साथ ही फैसला लिया गया है कि अब शराब के ठेके सुबह 9 से रात 12 बजे तक खुले रहेंगे जबकि पहले यह समय रात 11 बजे तक था। मोहाली और पंचकूला को ध्यान में रखते हुए ही यह फैसला लिया गया है। 

पॉलिसी के तहत काऊ सैस को पहले से कम करने का निर्णय लिया गया है। वहीं, क्लीन एयर व ई-व्हीकल सैस लगाने का फैसला लिया गया है। ई-व्हीकल सैस प्रति बोतल अलग-अलग 2 से 40 रुपए के करीब होगा जिसके बाद ही रेटों में बढ़ौतरी की जाएगी।प्रशासन के अनुसार इंडियन मेड फॉरेन, कंट्री और इम्पोर्टेड फॉरेन लिकर के कोटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सुझावों के आधार पर तिमाही कोटा उठाने की मात्रा को आसान बनाया गया है। मार्कीट में उचित कंपीटिशन और ईज ऑफ डूइंग बिजनैस को बढ़ावा देने के लिए देसी शराब का बेसिक कोटा खुला रखा गया है। विक्रेताओं को पसंद के बॉटलिंग प्लांट और ब्रांड के अनुसार आपूर्ति की जाएगी।

अब ब्रांड स्वामित्व वाली कंपनियां कितने भी लाइसैंस धारकों को अधिकृत पत्र जारी कर सकती हैं। साथ ही केवल कस्टम बांडेड वेयरहाऊस होने की शर्त को हटा दिया गया है। अब यह वेयरहाऊस देश के बाहर कहीं भी स्थित हो सकते हैं। इस एक्साइज पॉलिसी में भी अच्छे रिस्पांस को देखते हुए बार और रैस्टोरैंट्स को तड़के 3 बजे तक खुले रखने का फैसला लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News