Unreserved Tickets लेकर सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर

punjabkesari.in Friday, May 10, 2024 - 02:50 PM (IST)

चंडीगढ़: अनारक्षित टिकट लेकर सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकटों में न लाइनों में लगने की जरूरत होगी और न ही टिकट लेने के लिए खुले पैसों का झंझट रहेगा। अनारक्षित टिकट यू.टी. एस. मोबाइल एप के जरिए भी ले सकेंगे। यही नहीं आप लाइन में खड़े होकर काऊंटर से टिकट ले रहे हैं तो क्यू. आर. कोड के जरिए भुगतान कर टिकट खरीद सकते हैं। इस सुविधा की मदद से मासिक और त्रैमासिक सीजनल टिकट भी बुक कर सकते हैं।

रेलवे ने ऑनलाइन पैमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक स्पैशल काऊंटर भी खोल दिया है। रेलवे स्टेशन आने वाले यात्रियों को कुछ कर्मचारी इस बारे में जानकारी भी दे रहे हैं। ये सुविधा शुरू होने के बाद अनारक्षित टिकट ऑनलाइन पेमैंट के जरिए लेने वालों की संख्या चंडीगढ़ 15 से 20 प्रतिशत पंहुच गई थी, लेकिन कुछ दिनों से पैसेंजर ट्रेने बंद होने के कारण अब ऑनलाइन टिकट लेने में गिरावट आ रही है।

लंबी लाइन और अन्य झंझट से राहत
अनारक्षित टिकट लेकर सफर करने वाले यात्रियों को अब पंडीगढ़ पर टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नही होगी। रेलवे स्टेशन के 5 किलोमीटर के दायरे से 24 घंटे पहले अनारक्षित टिकट ले सकेंगे। अब रेलवे स्टेशन पर लाइनों में खड़े होकर खुले पैसे की परेशानी भी नहीं होगी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अनारक्षित टिकट पैसेंजर 4 घंटे पहले ले सकता है। यात्री को स्टेशन से 5 किलोमीटर के एरिया के भीतर आकर टिकट लेनी होगी। रेलवे स्टेशन पर आ कर अनारक्षित टिकट नहीं मिलेगी। पहले पैसेंजर बुकिंग कलर्क पर आरोप लगाते थे कि 10 या 5 रूपए नहीं दिए, लेकिन क्यू.आर. कोड के जरिए पूरी पैमेंट भी कर सकेंगे।

8 टिकट काऊंटर बनाए हैं
अंबाला मंडल ने ऑनलाइन पैमेंट को प्रमोट करने के लिए चंडीगढ़ की तरफ एक काऊंटर पर क्यू आर कोड के तहत टिकट देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अनारक्षित टिकट के लिए 8 टिकट काऊंटर बनाए गए हैं। यहां पर एक टिकट काऊंटर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ही खोला गया है। एप के तहत पैसेंजर कई प्रकार की टिकट ले सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News