चंडीगढ़ वासियों के लिए खुशखबरी, अब नहीं लगेंगे बिजली के कट

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 10:41 AM (IST)

चंडीगढ़(राजिंद्र शर्मा): शहर के कई एरिया में बिजली की समस्या खत्म हो जाएगी क्योंकि यू.टी. प्रशासन ने सारंगपुर के 66 के.वी. सब-स्टेशन का काम पूरा कर लिया है। साथ ही सब-स्टेशन की टैस्टिंग भी शुरू कर दी गई है और 15 अगस्त से इसे लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा, जिससे सारंगपुर, खुड्डा लाहौरा, खुड्डा जस्सू, धनास, पी.जी.आई. व सैक्टर-11 के लोगों को बिजली के अघोषित कट से छुटकारा मिल जाएगा। करीब 3 साल पहले प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग ने अलग-अलग फेज में इस सब-स्टेशन का काम शुरू किया था। 

इस संबंध में चीफ इंजीनियर सी.बी. ओझा ने बताया कि सब-स्टेशन का काम लगभग पूरा हो गया है और अब इसकी टैस्टिंग भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही इसे लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सारंगपुर व धनास समेत अन्य इसके आसपास के एरिया में बिजली की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी क्योंकि यहां पर लोड बढऩे के कारण कई बार लोगों को बिजली कट का सामना करना पड़ता था। अब यह समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। इसके अलावा पी.जी.आई. की बिजली सप्लाई में भी सुधार होगा। साथ ही शहर के अन्य एरिया भी अधिक प्रभावित नहीं होंगे क्योंकि अब उनके पास अतिरिक्त सब-स्टेशन तैयार हो गया है जिससे अन्य एरिया में भी बिजली की सही सप्लाई रहेगी। 


बिजली की थी अधिक डिमांड
बता दें कि इन एरिया में बिजली की अधिक डिमांड थी। गर्मी का सीजन शुरू होते ही शहर में बिजली का लोड बढऩा शुरू हो जाता है। यही कारण है कि इस बार भी गर्मी की शुरूआत से ही 365 मैगावाट तक बिजली की डिमांड पहुंच गई थी जिस कारण शहर के अधिकतर एरिया में 2 से 3 घंटे के बिजली के अघोषित कट लगने शुरू हो गए थे जिसमें सारंगपुर, खुड्डा लाहौरा और खुड्डा जस्सू का एरिया अधिक प्रभावित था। प्रशासन के अनुसार सब-स्टेशन के लिए अंडरग्राऊंड वायरिंग करनी थी, जिसके चलते उन्हें थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ा। पी.जी.आई. के साथ लगी रोड से ही अंडरग्राऊंड वायरिंग की गई है। बिजली विभाग स्मार्ट ग्रिड प्रोजैक्ट पर भी काम कर रहा है। प्रोजैक्ट के तहत पायलट प्रोजैक्ट के अंदर 30 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं और केंद्र की अप्रूवल के बाद ही पूरे शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News