मां वैष्णो देवी के दर्शन करने जाने वालों के लिए खुशखबरी, इतने देर में पहुंचेंगे मंजिल पर

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 05:13 PM (IST)

पंजाब डेस्क: सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। माता वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों के लिए अब यात्रा आसान होने जा रही है। अब यात्री राजस्थान या दिल्ली से ट्रेन की बजाय कार से जल्दी ही कटरा पहुंचे सकते हैं। दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए समय की बचत होगी। 

बता दें कि नेशनल अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार 669 कि.मी. लंबे एक्सप्रेसवे में से 268 कि.मी का काम खत्म हो चुका है और दिसंबर तक पूरा काम खत्म होने की संभावना है। अगर यह एक्सप्रेसवे पूरी तरह तैयार हो जाता है तो दिल्ली से वैष्णो देवी सिर्फ 6 से 7 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। दिल्ली से वैष्णो देवी का 14 घंटे का समय लगता है, इसके बाद जब एक्सप्रेसवे बन जाएगा तो 58 कि.मी कम हो जाएंगे। बता दें कि एक्सप्रेसवे के निर्माण में 37524 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

इसका एक और फायदा यह भी होगा कि दिल्ली से अमृतसर जाने वालों को भी कम समय लगेगा। अभी जहां आठ घंटे लगते हैं, तब एक्सप्रेसवे के बनने के बाद चार घंटे का समय लगेगा, इसके साथ ही श्रीनगर की दूरी भी आठ घंटे में तय की जाएगी। इससे दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान का रास्ता आरामदायक हो जाएगा। बता दें कि एक्सप्रेसवे की यह सुविधा लोगों के लिए काफी लाभदायक होगी। पंजाब में यह 422 कि.मी निकलेगा और हरियाणा में 158 कि.मी लंबा एक्सप्रेसवे होगा। यह एक्सप्रेसवे कुंडली मानेसर पलवल इंटरचेंज से शुरू होगा और झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल जिलों से होकर गुजरेगा।

यहां पर ट्रक स्टॉप, फूड कोर्ट, ट्रॉमा सैंटर, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस और ट्रैफिक पुलिस स्टेशन भी बनाए जाएंगे, ताकि यात्रियों के सफर में उन्हें कोई दिक्कत न हो। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News