अफगानिस्तान की जगह तजाकिस्तान के प्याज की क्वालिटी अच्छी, इम्पोर्टरों ने दिए बड़े आर्डर

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 08:43 AM (IST)

जालंधर(शैली): देश भर में प्याज की फसल की किल्लत के चलते गत 2 महीने से प्याज की आपूर्ति अफगानिस्तान से हो रही थी, लेकिन अफगानिस्तान से आमद कम होते ही तजाकिस्तान से प्याज की आपूर्ति शुरू हो गई। इस दौरान देश भर की मंडियों में थोक में 4 दफा प्याज की कीमत ने शतक का आंकड़ा पार किया, लेकिन अफगानी व तजाकिस्तानी प्याज की आमद से प्याज की कीमत कुछ काबू में रही। 

वहीं विशेष सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान में प्याज की फसल की क्वालिटी अच्छी न होने व तजाकिस्तानी प्याज सस्ता होने के कारण इम्पोर्टरों ने इसे बड़ी मात्रा में मंगाना शुरू किया है। हालांकि अफगानिस्तान सरकार ने आगामी आदेश तक प्याज की सप्लाई बाधित कर दी है व पाकिस्तान का सड़क मार्ग बंद होने के कारण तजाकिस्तान के प्याज को अफगानिस्तान तक ही सीमित रखने का प्लान बनाया है। जो 500 ट्रक बार्डर क्रास कर चुके हैं वही भारत में दाखिल होंगे व अतिरिक्त प्याज अफगानिस्तान तक ही सीमित रहेगा।

प्याज कारोबारियों ने बताया कि अब सड़क मार्ग से प्याज के आने की संभावना कम है व समुद्र या हवाई मार्ग से ही सप्लाई संभव हो सकती है। अगर जल्दी स्वदेशी नई फसल मंडियों में न आई तो भाव डबल हो सकते हैं। मौजूदा वक्त में मंडियों में स्वदेशी प्याज 70-80 रुपए, तजाकिस्तानी प्याज 55-60 रुपए व अफगानी प्याज 45-50 रुपए प्रति किलो चल रहा है।
 

Edited By

Sunita sarangal