सरकार ने किसानों पर दर्ज किए पर्चे रद्द न किए तो और तीखा होगा संघर्ष: किसान जत्थेबंदियां

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 05:10 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाबभर में पराली जलाने को लेकर सरकार की तरफ से किसानों पर धड़ल्ले के साथ दर्ज किए पर्चे रद्द करवाने की मांग को लेकर आज पंजाबभर के जिला हैड्डकुआरटरों पर अलग-अलग किसान जत्थेबंदियों की तरफ से धरने लगाए जा रहे हैं। इसी के चलते जिला बठिंडा में भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहों और भारतीय किसान यूनियन डकौंदा की तरफ से बठिंडा के डी.एस.पी. दफ्तर का घेराव किया गया।

किसान नेताओं ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से जो छोटे किसानों पर पराली जलाने को लेकर पर्चे दर्ज किए गए हैं, उनको रद्द करवाने के लिए आज हर जिले में किसान जत्थेबंदियों की तरफ से धरना लगाया गया है, क्योंकि पंजाब सरकार ने किसानों को मुआवजा तो क्या देना था, उल्टा उन पर पर्चे दर्ज कर दिए। जब किसान अपने खेतों में आग लगाते हैं, तो सबसे पहले वह धुंआ उनके घरों में पहुंचता है, जिसके चलते घर में खुद बीमारियां आती हैं।

पंजाब सरकार ने जो भी किसानों के साथ वायदा किया है, वह कोई भी पूरा नहीं हुआ। जो सुप्रीम कोर्ट की तरफ से 100 रुपए मुआवजा देने के आदेश जारी किए गए हैं, उस 100 रुपए के साथ किसानों को कुछ भी राहत नहीं मिलने की उम्मीद। किसानों को कम-से-कम 200 रुपए दिए जाएं, जिससे किसानों को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि आज इस धरने के बाद अगर सरकार की तरफ से किसानों पर दर्ज किए पर्चे रद्द न हुए और जुर्माने भी वापस न लिए गए तो अलग-अलग जत्थेबंदियों को साथ लेकर आने वाले दिनों में पंजाबभर में तीखा संघर्ष किया जाएगा। 

Vaneet