Jalandhar में लड़कों के लिए बड़ी सौगात, अब इस सरकारी College में ले सकेंगे दाखिला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 14, 2024 - 01:08 PM (IST)

जालंधर : लाडोवाली रोड स्थित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कालेज फॉर वूमेन को लेकर अहम खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार ने सरकार ने कॉलेज को कोएड करने के आदेश जारी किए हैं। अब इस कॉलेज में लड़कियों के साथ-साथ लड़कों को भी शिक्षा प्राप्त होगी। बता दें सेंट्रल सिटी में लड़कों का ऐसा कोई भी सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज नहीं है ये ऐसा पहला सरकारी संस्थान होगा। बताया जा रहा है कि सरकार ने उक्त फैसला कॉलेज में दाखिलों में बढ़ोतरी को लेकर किया है।

ये कॉलेज 1970 में 9.75 एकड़ जमीन पर बना था। आज के समय में इस कॉलेज में लड़कियों को पॉलिटेक्निस कोर्स में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के तहत दाखिले की सुविधा उपलब्ध है। इस कॉजेल में अनुसूचित जाति के परिवारों की लड़कियों को सरकार फ्री कोर्स करवाए जाते है और अब लड़कों का दाखिला शुरू होने से उन्हें भी कम फीस में कोर्स करने का मौका मिलेगा। गौरतलब है कि कॉलेज में लड़कियों को 8 डिप्लोमा कोर्स करवाए जा रहे हैं, जिनमें फार्मेसी, केमिकल इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर  साइंस एंड इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी,  मॉडर्न आफिस प्रैक्टिस तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग, लाइब्रेरी एंड इनफॉरमेशन साइंस शामिल हैं। इस कॉलेज में स्टाफ की कॉलोनी के साथ-साथ छात्रों के लिए भी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग ने अब इस कॉलेज में से शिक्षा को शुरू करने और इसका नाम बदलकर सरकारी बहु तकनीकी कॉलेज जालंधर करने को लेकर पत्र जारी किया है। अब नए सेशन में लड़के भी  कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले लड़के प्राइवेट सेक्टर और मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में ही कोर्स कर रहे थे। इस कॉलेज में होने वाले कोर्स की सूची, फीस व सरकारी सुविधाओं का ऐलान नए  दाखिले के दौरान ही किया जाएगा। आपको बता दें जालंधर शहर में 4 सरकारी कॉलेज हैं जिनमें लाडोवाली रोड पर गुरु नानक देव युनिवर्सिटी कॉलेज, बूटा मंडी के डाक्टर बीआर अम्बेदकर कोएड कॉलेज, तीसरा कॉलेज सेंट्रल सिटी व चौथा सरकारी कॉलेज कपूरथला रोड पर जहां पर खिलाड़ियों के साथ-साथ आम छात्र भी पढ़ सकते हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


 

News Editor

Kamini