बुजुर्गों के लिए सरकार ने जारी की एडवाइज़री, इन बातों का रखे ख्याल

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 01:15 PM (IST)

पंजाब, सहगल: कोरोना वायरस महामारी और बड़ी बरबादी के तेवर देख कर सरकार ने बुज़ुर्गों प्रति फ़िक्र जताते हुए एडवाइज़री जारी की है। एम्स नयी दिल्ली के डिपार्टमैंट आफ ज़िरियाट्रिक मेडिसिन ने सीनियर सिटिजन को इस महामारी से बचाने के लिए एक नक्शा तैयार किया है जिस को सामाजिक सुरक्षा और महिला और बाल विकास विभाग पंजाब ने सभी डी.सी. को पत्र लिख कर इस पर फ़ौरन अमल करन के लिए कहा है। 2011 की जनगणना पर ध्यान दिया जाये तो देश में 60 साल से पर लगभग 16 करोड़ है

सीनियर सिटिजन हैं जिन के विवरण इस तरह है: 
60 से 69 साल के में सीनियर सिटिजन की संख्या 8करोड़ 
70 से 89 साल उम्र के में सीनियर सिटिजन की संख्या 6करोड़ 
80 साल से ज़्यादा उम्र के सीनियर सिटिजन की संख्या 2.8 करोड़ 
बेघर और परिवार से निकाले गए बुज़ुर्गों की संख्या 0.18 करोड़ 

60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वायरस का ज़्यादा ख़तरा है जो पहले शारीरिक समस्याओं के साथ जूझ रहे हैं, उन को ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। जैसे कि सांस से संबंधित बीमारियों के रोगी जैसे दमा, सी.ओ.पी.डी. और फेफड़ों की ओर बीमारियां -हार्ट फैल की समस्या के रोगी -किडनी के जटिल रोग -लीवर सम्बन्धित रोग जैसे ऐलकोहलिक और वायरसल हेपेटाइटिस् -न्यूरोलोजिक सम्बन्धित रोग जैसे पारकीसन, स्ट्रोक आदि -शुगर -हाई बलड प्रेशर -कैंसर के मरीज़ों को और ज्यादा सावधानी बरताव की ज़रूरत है। 

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें 
ज़्यादातर समय घर पर रहना ही उचित है। यदि मिलना ज़रूरी हो तो 1 मीटर की दूरी रखो। ज़्यादा संख्या में लोगों को बुलाने से परहेज़ करो। घर में शारीरिक तौर पर सक्रिय रहे योग्य और हलकी कसरत करो। समय -समय पर हाथ धोओ जो कम से कम 20 सैंकिंड हो। अपना चश्मा और ज़रूरी समान साफ़ रखो। खाँसते या छींकते समय टिशू पेपर या रुमाल का प्रयोग करो। खाने -पीने में सेहतमंद ख़ुराक और ताज़ा बना खाना खाओ। खाने में हरी सब्जियाँ और फल ज़रूर खाओ। अपनी दवा नियमत समय पर लो। खाँसी बुख़ार होने पर या साँस लेने की तकलीफ़ होने पर डाक्टर के साथ संपर्क करो। अपने परिवार के साथ जो आपके साथ नहीं रहते, ज़रूरत पड़ने पर वीडियो कानफ्रैंसिंग के द्वारा या फ़ोन पर बात करो। 
कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या न करो
खांसी, ज़ुकाम, बुख़ार वाले व्यक्ति के नज़दीक न जाओ। अपने दोस्तों और सबंधियों के साथ हाथ या गले न मिलो। भीड़ वाले स्थानों जैसे पार्क, बाज़ार या धार्मिक स्थानों पर न जाओ। अपना हाथ आगे रख कर खांसना या छींकना। अपनी, आँखें, चेहरे और नाक को बार -बार न छूओ। आधार डाक्टर की सलाह के दवा न खाओ। रुटीन हैल्थ चैकअप के लिए डाक्टर के साथ फ़ोन पर सलाह करने के बाद जाना ही बेहतर है। 

Author

Riya bawa